लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कवायद शुरू

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 11:53 AM (IST)

इटावाः लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाकर देशभर में पहले पायदान लाने की कवायद शुरू की गई है। इटावा के जिलानिर्वाचन अधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि उनके स्तर पर मतदाताओं से लगातार अपील की जा रही है कि लोकतंत्र के महापर्व संसदीय चुनाव में मतदान करके अपनी भूमिका का निर्वाहन करें, ताकि इटावा मतदान में पहली पायदान पर आ सके।

जिलाधिकारी ने बताया कि पिछले संसदीय चुनाव में इटावा में 58 प्रतिशत मतदान हुआ था, लेकिन प्रयास यह है कि इस बार इसमें इजाफा हो। लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। स्वीप के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वोटरों को बूथ पर पहुंचकर मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में जिले में 58 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसे बढ़ाए जाने की पूरी तैयारी चल रही है।

प्रयास यह है कि मतदान के मामले में इटावा फर्स्ट डिवीजन विद आनर रहे। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसमें छात्र, छात्राओं का सहयोग भी लिया जा रहा है। बैनर पोस्टर के साथ ही रैली व प्रतियोगिताओं के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

Deepika Rajput