Lok Sabha Election: पांचवें चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 20 मई को 14 सीटों पर होगा मतदान

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2024 - 08:15 AM (IST)

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 14 सीटों पर 20 मई को मतदान होगा। जिसके लिए सभी राजनीतिक दल जोर शोर से चुनाव प्रचार कर रहे है। आज यानी शनिवार को यह चुनाव प्रचार थम जाएगा। प्रचार पर प्रतिबंध लगने के बाद कोई भी नेता प्रचार कर वोट की अपील नहीं कर पाएगा। वहीं, सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की मौजूदगी पर भी प्रतिबंध रहेगा।

'बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित न रहें'
इसकी जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पांचवे चरण के लिए 14 सीटों पर मतदान होगा। इन सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए शनिवार शाम 6ः00 बजे से चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लग जाएगा। प्रचार की अवधि खत्म होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की मौजूदगी पूरी तरह रोक लगा दी जाएगी। प्रचार अभियान खत्म होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूद न रहें। वहीं, कोई भी राजनीतिक दल वोट की अपील नहीं कर सकेगा और न ही कोई जनसभा और रैली कर सकेगा।

इन सीटों पर होगा मतदान
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए यूपी की 14 सीटों 20 मई को मतदान होगा। जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें मोहनलालगंज (अजा), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (अजा), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (अजा), बाराबंकी (अजा), फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीटें आती हैं।

यह भी पढ़ेंः CM योगी का बड़ा प्रहार- 'कांग्रेस और सपा का गठबंधन 'खून चुसवा', दोनों जब-जब साथ आए हैं...देश के लिए खतरे की घंटी बज जाती'
समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस की जोड़ी को खून चुसवा बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये दोनों जब भी गठबंधन में होते हैं तो देश के लिए खतरे की घंट बज जाती है। मुंशीपुलिया में केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह के समर्थन में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुये योगी ने कहा कि केंद्र में जब कांग्रेस और प्रदेश में सपा थी तो यूपी के विभिन्न शहरों, कचहरियों और सीआरपीएफ कैंप पर आतंकी हमले हुए थे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static