Lok Sabha Election: अंतिम चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 1 जून को 13 सीटों पर होगा मतदान

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 08:51 AM (IST)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के अंतिम यानी सातवें चरण के लिए आज शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। इस चरण में 1 जून को उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सभी 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सभी राजनीतिक दल आज शाम 6ः00 बजे तक ही चुनाव-प्रचार कर सकेंगे। प्रतिबंध लगने के बाद कोई भी राजनीतिक पार्टी प्रचार नहीं कर सकेगी।

बाहरी पदाधिकारियों के उपस्थित रहने पर रहेगा प्रतिबंध
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि अंतिम चरण में 13 सीटों पर आज शाम छह बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार अभियान खत्म होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित न रहें। मतदान के दिन मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है।

'मतदेय स्थलों पर किए आवश्यक प्रबंध'
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसी को देखते हुए मतदेय स्थलों में आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। मतदान केन्द्रों में ठंडा पानी, शौचालय और दिव्यांग व वृद्धों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया के इंतजाम किये गये हैं। लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिकल व आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध कराई गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी तैनात किए गए हैं। आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग नों पर रखा गयाहै, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके।

इन सीटों पर होगा मतदान
सातवें चरण में यूपी की जिन 13 सीटों पर मतदान होगा, उनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर व राबर्ट्सगंज शामिल है। इन सभी 13 सीटों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष और 10 महिला हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static