लोकसभा चुनावः कांग्रेस और भाजपा के लिए नाक का सवाल बनी अमेठी

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 04:52 PM (IST)

अमेठीः  कहावत है कि केन्द्र की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है, लेकिन लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के साथ ही कांग्रेस के किले के तौर पर विख्यात अमेठी इस बार देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ ही भाजपा के लिए भी नाक का सवाल बन चुकी है। केंद्र की सत्ता की राह आसान बनाने वाले इस राज्य की अमेठी सीट पर दशकों से कांग्रेस एकछत्र राज करती आई है। पिछले लोकसभा चुनाव में हालांकि मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कड़ी टक्कर दी थी।

पिछले चुनाव में भाजपा ने छोटे पर्दे पर बहू के किरदार से चर्चित हुई स्मृति को गांधी के खिलाफ मैदान में उतारा था। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के नेता रहे डॉ. कुमार विश्वास और बसपा से धर्मेंद्र भी मैदान में थे। कांग्रेस के किले में सेंध लगाने की असफल कोशिश करने वाली भाजपा ने पिछले पांच साल के कार्यकाल के दौरान इस क्षेत्र में अपना दखल बनाए रखा है। केन्द्र के नरेन्द्र मोदी मंत्रिमंडल की अहम सदस्य स्मृति ने कांग्रेस अध्यक्ष के संसदीय क्षेत्र का इस दौरान कई बार दौरा किया और जनसभाओं के माध्यम से स्थानीय लोगों के दिलों में जगह बनाने की कोशिश की।

उधर केन्द्र सरकार ने भी अमेठी के विकास से संबधित योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कोताही नहीं बरती। ईरानी जब-जब अमेठी आईं,उनके निशाने पर राहुल गांधी रहे। गांधी पर क्षेत्र की समस्यायों की अनदेखी का आरोप लगाने के साथ उन्होंने भाजपा सरकार की विकास परियोजनाओं का भी खुलकर जिक्र किया। चुनाव तारीखों की उद्घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भी अमेठी का दौरा कर कई परियोजनाओं का जीर्णोद्धार और लोकार्पण किया और कांग्रेस अध्यक्ष पर जमकर प्रहार किए।

Ruby