2 लाख मिलेंगे की अफवाह के बाद डाकघर में लगी लंबी लंबी कतारें

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2019 - 01:18 PM (IST)

बुलन्दशहर: ये तस्वीरें बुलन्दशहर के खुर्जा में स्थित पोस्ट ऑफिस की हैं। जहां शनिवार सुबह से ही डाकघर में लम्बी लम्बी कतारें लगनी शुरू हो गईं। लाइन में लगे लोगों के हाथ में एक फार्म देखा गया। लोगों की ओर से दावा किया गया कि वो ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के फार्म भरकर जमा करने के लिए इन कतारों में लगे हैं। बताया गया कि योजना में सरकार आर्थिक मदद के रूप में जनता को 2 लाख रुपया देगी। 8 साल की मासूम बच्ची से लेकर 32 साल की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

दावा किया गया कि सरकार ने योजना गरीब लोगों की बेटियों की शादी में आर्थिक मदद सहायता राशि देने के लिहाज से बनाई है। इतना ही नहीं खुर्जा डाकघर पर मौजूद लोगों ने तो यहां तक दावा किया कि योजना आज कि नई नहीं, बल्कि ये योजना 5-6 महीने पहले से चल रही है। आवदेनकर्ताओं ने बताया कि इसके  आवेदन फार्म, खुर्जा में स्थित कई बुकसेलर की दुकान और साइबर कैफे में 20 रुपये की कीमत में बेचे जा रहे हैं। रजिस्ट्री के लिए पोस्ट ऑफिस से डाक टिकट खरीदने के लिए ये लोग घण्टों से लाइन में लगे हैं। योजना का लाभ लेने के लिए भारत बाल विकास मंत्रालय, शास्त्री मार्ग नई दिल्ली...110003, के पते पर रजिस्ट्री कर आवेदन कर रहे हैं।

योजना की मुख्य विकास अधिकारी को कोई जानकारी नहीं 
अफरातफरी के इस माहौल में यहां सबसे हैरानी वाली बात ये है कि गर्मी के इस मौसम में जिस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ताओं की लंबी लंबी कतारें लगीं हैं उस योजना की बुलंदशहर मुख्य विकास अधिकारी को कोई जानकारी नहीं है। यानि इस तरह की कोई योजना सरकार की ओर से चालई ही नहीं जा रही है। सीडीओ दावा करती हैं कि उन्हें इस फार्म में संदिग्धता दिख रही है और वो खुद हैरान हैं कि इस तरह की अफवाह कैसे लोगों तक पहुंची और लोग आवेदन करने पोस्ट ऑफिस तक जा पहुंचे। 

जांच के आदेश 
मामला संज्ञान में आने पर बुलंदशहर मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन इस पूरे मामले की जांच कराने और जांच के बाद कार्रवाही कराने 
का दावा कर रहीं हैं। लेकिन खुर्जा नगर के अहीरपाडा और सारंगपुर में स्थित साइबर कैफे पर ये फार्म शनिवार तक धड़ल्ले से बेचे गए हैं।
खैर अब देंखने वाली बात ये होगी कि आखिर बुलंदशहर जि़ला प्रशासन की ओर से इस पूरे मामले पर किस तरह की जांच कराई जाएगी, और उस जांच में आखिर क्या बात सामने आएगी। 

Ajay kumar