यहां बनने जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, चीन भी रह जाएगा पीछे

punjabkesari.in Monday, Nov 14, 2016 - 02:56 PM (IST)

मेरठ: देश की युवा पीढ़ी आज के दौर में विकास करने के लिहाज और नाम रौशन करने में किसी से कम नहीं है। यूपी के मेरठ में विश्‍व रिकॉर्ड बनाने के लिए दुनिया की सबसे लंबी 1400 मीटर की पेंटिंग बननी शुरू हो गई है। यह पेंटिंग चीन का रिकॉर्ड तोडऩे जा रही है। चीन ने इससे पहले सबसे लंबी पेंटिंग बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने 59.35 मीटर लंबी पेंटिंग बनाकर यह रिकार्ड बनाया था। इस रिकार्ड को तोडऩे के लिए क्रांतिधरा मेरठ में 1400 मीटर लंबी पेंटिंग बनाई जा रही है। 

चीन का रिकॉर्ड तोडऩे के लिए जुटे 3500 प्रतिभागी
दुनिया की सबसे लंबी पेंटिंग बनने के रिकॉर्ड को तोडऩे के लिए 3500 प्रतिभागियों ने बाग लिया है। सोमवार सुबह 8 बजे रिकॉर्ड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। 1400 मीटर लंबी पेंटिंग बनाने के लिए मॉल रोड पर 2100 टेबल लगा कर उन पर कैनवास बिछाया गया है। पेंटिंग को बनाने के लिए एक साथ 3500 प्रतिभागी जुटे हैं। पेंटिंग तैयार करते समय 500 से अधिक एक्सपर्ट मौके पर मौजूद रहेंगे। 

तीन महीने से चल रही थी तैयारियां
दावा है कि एक्वेरियम थीम पर बनने वाली यह पेंटिंग विश्व की सबसे लंबी पेंटिंग होगी। इस रिकार्ड को अपनी निगरानी में बनवाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड की टीम मौजूद रहेगी। पेटिंग को 'मेरा शहर मेरी पहल' संस्था द्वारा बनवाया जा रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने के लिए करीब तीन महीने से तैयारी चल रही थी। मेरठ के लोगों के लिए आज गौरव का दिन है। 

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें