यूपीः कम प्रदूषण वाले पटाखों की धूम, दुकानों पर सजे इको फ्रेंडली क्रैकर्स

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 12:58 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में रोशनी के पर्व दीपावली पर पटाखा बाजार अपनी पूरी रंगत के साथ सज चुका है।  कोविड 19 और जीरो प्रदूषण के मद्देनजर पटाखा व्यवसायी भी इस बार काफी सतर्क होकर पटाखों की लंबी रेंज के साथ लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है।  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की मॉनिटरिंग और शासन के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पटाखों की दुकानो को लगाया गया है।

बता दें कि वायु प्रदूषण को देखते हुए इस बार प्रयागराज में कुछ खास और इको फ्रेंडली पटाखे बिक रहे हैं ।इस बार कम प्रदूषण वाले पटाखे बाजारों की रौनक बढ़ा रहे हैं जिससे दुकानदार बेहद खुश हैं। व्यवसायियों ने इस बार कम प्रदूषण वाले पटाखो को खास तौर पर मंगा रखा हैं।  इन पटाखों में आवाज वैसी ही होगी लेकिन कम धुआं उठेगा। अनार, बम, रंगबिरंगी फुलझड़ियां, हवाइयां, चकरी और पेंसिल और न जाने कितने रंगबिरंगे पटाखे इन अस्थाई पटाखा दुकानों की शान बन कर सज चुके हैं,। हालाँकि इस बार शहर में लंबी पटाखा वाली लगी दुकानों पर देखने को नहीं मिलेंगी। जिला प्रशासन द्वारा प्रयागराज के 14 स्थानों पर पटाखा बाजार लगाने की इजाजत दी है।

वहीं पटाखा के आस्थाई बाजार में जिला प्रशासन द्वारा जारी किए जा रहे सभी मानकों का बखूबी पालन किया जा रहा है।  फायर फाइटिंग , पानी और बालू की भी उचित व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कोविड 19 के नियमों का पालन कराया जा रहा है। इस बार दीपावली पर बजने वाले पटाखों पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की भी नजर रहेगी। वही 125 डेसिबल से ज्यादा तीव्रता पर रोक रहेगी।

 

 

Moulshree Tripathi