NAAC में ‘ग्रेड A ++'' रैंकिंग पाने वाला यूपी का पहला विवि बना LU, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी बधाई

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 10:11 PM (IST)

लखनऊ: राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने लखनऊ विश्वविद्यालय को ‘ग्रेड ए + +' रैंकिंग प्रदान की है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है। राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि के लिये विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई और शुभकामनायें दी है।      

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ए++ ग्रेड प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ए++ ग्रेड प्राप्त होना निश्चय ही गर्व की बात है क्योंकि नैक द्वारा भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य के साथ-साथ समग्र व्यवस्थाओं का आकलन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए प्रेरणादायी है। इसलिए विश्वविद्यालयों को अपनी शिक्षण एवं कार्य व्यवस्था की गुणवत्ता उत्कृष्ट करने के प्रयासों को उच्चतम श्रेणी प्राप्त करने तक निरंतर जारी रखना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय है, जिसने यह उपलब्धि हासिल की है। नैक द्वारा विश्वविद्यालय को ‘ग्रेड ए + +' रैंकिंग प्रदान किया जाना प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है। उन्होने कहा कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल के मार्गदर्शन में राज्य के सभी विश्वविद्यालय एवं उच्च शिक्षा संस्थान बेहतर श्रेणी प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लखनऊ विश्वविद्यालय की यह उपलब्धि राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों को नैक में उत्कृष्ट रैंकिंग हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।       

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने लखनऊ विश्वविद्यालय को मिली नैक श्रेणी को यूपी की उच्च शिक्षा क्षेत्र में 2017 में आरंभ किए गए सुधारों का परिणाम बताया है। उन्होने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछले पांच साल में हुए सुधारों पर आज देश में शिक्षा की गुणवत्ता को परखने वाली सबसे बडी संस्था ने भी मुहर लगा दी है। यूपी ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगा दी है। अब विद्यार्थी यहां पर देश और दुनिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों की तरह ही ज्ञान अर्जित कर राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाएंगे।       

उन्होंने कहा कि नैक श्रेणी के मिलने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय में एक नए युग का आरंभ होगा। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति, शिक्षकों एवं प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि योगी सरकार के प्रथम कार्यकाल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में जो आमूलचूल बदलाव किए गए थे उनका फल सामने आया है।      

ज्ञातव्य है कि लखनऊ विश्वविद्यालय पहले भी दो बार नैक ग्रेडिंग प्राप्त कर चुका है। अपने पहले आवेदन में जब नैक द्वारा सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग फाइव स्टार प्रदान की जाती थी। उस समय विश्वविद्यालय को 4 स्टार ग्रेड प्राप्त हुआ था तथा दूसरी बार नैक ग्रेडिंग की । एबीसीडी श्रृंखला में विश्वविद्यालय को बी ग्रेड प्राप्त हुआ था और अब लखनऊ विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन में ए++ ग्रेड प्राप्त करने वाला राज्य का प्रथम विश्वविद्यालय बन गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static