आशियाना काण्ड: लखनऊ की निर्भया को 11साल बाद मिला था इंसाफ

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 12:32 PM (IST)

लखनऊ: 2 मई वर्ष 2005 इस दिन ही कार सवार कुछ रईसजादों ने आशियाना से एक लड़की को कार से अगवा किया। चलती कार में ही में उससे रेप किया, विरोध करने पर उसे सिगरेट से दागा। इसके बाद कार से आशियाना में फेंक कर फरार हो गए थे। अरोपीयों में सपा के पूर्व एमलसी का भतीजा गौरव शुक्ला मुख्य आरोपी था। गौरव घटना के दिन बालिग था लेकिन उसने खुद को नाबालिग साबित करने के लिये खुब खेल किये। उसके वकील और परिवारजनों ने कई तरह के हथकंडे अपनाए पर पीड़िता डटी रही। उसके हर कदम पर उसके पिता ने उसका साथ दिया ।

 इस मसमले में पीड़िता की पिता की तहरीर पर गौरव शुक्ला सौरभ जैन फैजान के खिलाफ मुकदम दर्ज हुआ था। तत्कालीन एसपी नवनीत सिकेरा ने कोई भी दवाव न बनाते हुए गौरव शुक्ला समेत चार लोगों को गिरफ्तार कराया था। इस मामले में चार दिसम्बर 2005 को गौरव शुक्ला जमानत पर रिहा होगया।

इसके बाद गौरव और उनके परिवारिजनों ने उसे घटना के समय नाबालिग साबित करने के लिए फर्जी मार्कशीट तैयार करायी। इस मामले में कई बार सुनवाई टली थी। पर एडवा की मधुगर्ग लखनऊ विश्वविद्यालय ककी पूर्व कुलपित व साझी दुनियां की रूपरेखा वर्मा समेत कई संगठन पीड़िता के साथ डटे रहे। पीड़ित और उसके पिता ने हार नहीं मानी  आखिर में गौरव  की सब चालें फेल होगई  और उसे 18 अप्रैल 2016 को उसे कोर्ट बालिग मानते हुए 10 साल की सजा सुना दी। इसमें नाम जपामजद दो अभियुक्त सौरब अैर आसिफ की सड़क हादसे  में मौत हो गई थी।  वहीं फैजान को कार्ट ने गौंगरेप का आरोपी नहीं माना बल्कि उसे अपहरण का दोषी माना था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static