CISCE RESULT: लखनऊ की बेटियों ने देश को मनवाया प्रतिभा का लोहा

punjabkesari.in Friday, May 06, 2016 - 08:47 PM (IST)

लखनऊ: कौंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार करीब 3 बजे घोषित कर दिया गया। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के छात्रों ने अपनी प्रतिभा का लोहा पूरे देश को मनवाया। उत्तर प्रदेश से मनन अग्रवाल, हिमानी राठौर और शुभम सयुंक्त रूप से टॉपर रहे। तीनों ने ने 99 फीसदी अंक हासिल किए। मनन और शुभम लखनऊ सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस) के छात्र हैं जबकि शुभम कानपुर के बीएस एजुकेशन सेंटर का छात्र है। 
 
वहीं दूसरी तरफ दसवीं की परीक्षा में ज्योत्सना श्रीवास्तव ने यूपी में पहला स्थान हासिल किया है। ज्योत्स्ना सीएमएस लखनऊ महानगर ब्रांच की छात्रा हैं और इन्हें 99 फीसदी अंक मिले हैं। वहीं दूसरा स्थान राधिका चन्द्रा ने हासिल किया है जो सेंट एग्नीस लॉरेटो डे स्कूल की छात्रा हैं। इन्हें 98.8 फीसदी अंक मिल हैं। जबकि तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से बरेली के शेखर कालरा, कानपुर के कुशाग्र अग्रवाल, लखनऊ के महेन्द्र प्रताप सिंह और गौरव सिंह शामिल हैं। सभी को 98.6 फीसदी अंक हासिल हुए हैं। 
 
ऑल इंडिया लेवल पर ये रहे टॉपर 
10वीं में ओडिशा के अभिनीत परिचय ने 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया तो वहीं 12वीं में मुंबई की आद्या माद्दी ने 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया। 
 
पहली बार बोर्ड जारी किया ऐसा रिजल्ट
आपको बता दें पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड ने मई के पहले सप्ताह में 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया है। इस साल 10वीं व 12वीं, दोनों में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा था। पिछले बार आईसीएसई में 98.49 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए थे। वहीं आईएससी का नतीजा 96.28 प्रतिशत था।