अखिलेश ने परिवार संग किया लखनऊ मेट्रो का सफर, भाजपा पर खूब चलाए व्यंग बाण

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2019 - 06:38 PM (IST)

लखनऊः लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजने से चंद घंटे पहले रविवार दोपहर को समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राजधानी के मुंशीपुलिया से चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के बीच सपरिवार लखनऊ मेट्रो का सफर कर साप्ताहिक अवकाश का लुत्फ उठाया। वह इस दौरान हालांकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केन्द्र और राज्य सरकारों का नाम लिये बगैर तंज कसने से नहीं चूके।

यादव अपने निवास स्थान से परिवार के सदस्यों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के संग मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन पहुंचे और आम यात्रियों के साथ बैठकर हजरतगंज के लिये अपनी यात्रा शुरू की। उन्होंने कई यात्रियों के साथ सेल्फी भी ङ्क्षखचवाई और बातचीत की। पूर्व मुयमंत्री को खुद के बीच पाकर यात्री खुशी से फूले नहीं समा रहे थे। इस दौरान सपा अध्यक्ष मेट्रो के सफर के अनुभव को ट्वीट के जरिये साझा करते रहे। उन्होंने लिखा, ‘‘लोग हमें कैसे बांटने की कोशिश करते हैं, यह कोई मायने नहीं रखता। हमारे बीच प्रेम और भाईचारे की भावना को कोई ताकत हरा नहीं सकती। हजरतगंज लखनऊ की हृदयस्थली है। मैं आपको देश की खुशहाली के लिये अपने साथ यात्रा करने को आमंत्रित करता हूं।’’

लखनऊ विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर पहुंचने पर उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘लखनऊ विश्वविद्यालय 21वीं सदी की जरूरतों के साथ हमें साथ रखता है। यह हमें विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करता है जिससे हम वैश्विक चुनौतियों का सामना कर सकें। कोई पीछे नहीं छूटना चाहिये। शायद कुछ नेताओं को भौतिकी के मूल सिद्धांतों को समझने की जरूरत है। सभी के लिये शिक्षा लखनऊ की पहचान है।’’ पिछले दिनों लखनऊ में कश्मीरी युवकों पर हमले की घटना का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुये उन्होने मुंशीपुलिया में मेट्रो पर सफर की शुरूआत के साथ ट्वीट किया, ‘‘विकास संपर्कों के माध्यम से संभव है। सभी को व्यापार की इजाजत होनी चाहिये। सुरक्षा का माहौल बनाना चाहिये। किसी व्यापारी के साथ महज इस बात को लेकर मारपीट नहीं की जानी चाहिये कि वह अलग अंदाज में हिन्दी बोलता है।’’

यादव के साथ सपा के कद्दावर नेता आजम खां और अहमद हसन के अलावा लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक (एमडी) कुमार केशव भी थे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च को कानपुर में एक जनसभा से पहले मेट्रो रेल के विस्तारीकरण को हरी झंडी दिखायी थी। इससे पहले लखनऊ मेट्रो का संचालन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच हो रहा था जबकि विस्तारीकरण के बाद अब यह अमौसी हवाई अड्डे से मुंशीपुलिया के बीच चल रही है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पहले भी भाजपा सरकार पर मेट्रो का श्रेय लेने का आरोप लगा चुके हैं। उनका दावा है कि सपा के कार्यकाल में लखनऊ मेट्रो को अमली जामा पहनाया गया था और उनके कार्यकाल में ही ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो सेवा शुरू हुयी थी जबकि राज्य की योगी सरकार ने राजनीतिक लाभ के लिये दोबारा इस परियोजना का लोकार्पण किया।
 

Tamanna Bhardwaj