भारत को वास्तविक खतरा पाकिस्तान से नहीं, चीन से है: मुलायम

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2016 - 02:53 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने उत्तराखंड में हाल में हुई चीन की घुसपैठ के मामले में फिर चेताते हुए कहा कि देश को वास्तविक खतरा पाकिस्तान से नहीं बल्कि चीन से है और उससे सावधान रहने की जरूरत है। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा यह मामला उठाए जाने के बाद यादव ने कहा कि उत्तराखंड में चीन की घुसपैठ का मामला काफी गंभीर है और देश तथा सरकार को चीन से सावधान रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चीन की यह नीति रही है कि जब वह कमजोर होता है तो चुप बैठ जाता है और जब उसकी ताकत बढऩे लगती है तो वह हमला करने की कोशिश करता है। यादव ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान के साथ गठजोड़ किया है। इसलिए हमें पाकिस्तान से अपने रिश्ते खराब नहीं करना चाहिए और उससे बातचीत जारी रखनी चाहिए जबकि चीन के मामले में सरकार को कमजोरी नहीं दिखाते हुए उसकी धमकियों का जवाब समुचित उत्तर देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चीन ने भारत को कभी मित्र नहीं माना है। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन के प्रति सछ्वावना दिखाई दी लेकिन उसने भारत पर हमला कर दिया। यादव ने कहा कि चीन हमारे देश की काफी बड़े भूभाग को दबाए बैठा है, इसलिए उससे तब तक बातचीत नहीं की चाहिए जब तक वह यह जमीन वापस नहीं कर देता है।