Lucknow News: मसालों की कीमतों में वृद्धि के साथ अब ''तड़का'' मुसीबत में

punjabkesari.in Sunday, Jul 02, 2023 - 11:00 AM (IST)

Lucknow News: सब्जियों में खासकर टमाटर की बढ़ती कीमतों के बाद, अब 'तड़का' मुसीबत में है। मसालों की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि से रसोई का बजट गड़बड़ाने लगा है। जीरा सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला, सबसे महंगी रसोई सामग्री में से एक बन गया है क्योंकि कीमतें अप्रैल में 400 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 750 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

खरबूजे के बीज और लौंग जैसे कई अन्य मसालों की कीमतें भी बढ़ गई
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, खरबूजे के बीज और लौंग जैसे कई अन्य मसालों की कीमतें भी बढ़ गई हैं। खरबूजे के बीज, जिनकी कीमत फिलहाल 750 रुपए किलो है, तीन महीने पहले 300 रुपए प्रति किलो बिक रहे थे। इसी तरह, लौंग की कीमतें अप्रैल में 1,000 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 1,200 रुपए हो गई हैं। व्यापारी इसके लिए कम पैदावार, चक्रवात बिपरजॉय के कारण खराब परिवहन और अब मानसूनी बारिश को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। मांग और आपूर्ति में निश्चित तौर पर बेमेल है।

जीरा और तरबूज के बीज की कीमतें तीन महीने में लगभग हो गई हैं दोगुनी
हजरतगंज में एक किराने की दुकान के मालिक ने कहा कि हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते क्योंकि हम उन्हें बहुत अधिक कीमत पर खरीद रहे हैं। जीरा और तरबूज के बीज की कीमतें तीन महीने में लगभग दोगुनी हो गई हैं। बुआई के दौरान अधिक वर्षा के कारण मौसम के मिजाज में अचानक बदलाव के कारण प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में किसानों ने सरसों जैसी अन्य फसलों की ओर रुख कर लिया है। उन्होंने कहा कि अत्यधिक बारिश से हल्दी और मिर्च जैसे अन्य मसालों की कीमतों में उछाल आ सकता है।

Content Editor

Anil Kapoor