Lucknow News: UP में कल से शुरू होगी इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 की बैठकें, सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 11:52 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow ) में 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) 2023 का आयोजन होने वाला है। इसकी शुरुआत कल यानी 10 फरवरी को हो जाएंगी। इस समिट में 13 हजार से अधिक कंपनियां 21 लाख करोड़ का MOU (Memorandum of understanding) करेगी। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अगले दिन जी-20 की बैठकों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। इस महा मेले से पहले इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। आने वाले मेहमानों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

 
बता दें कि लखनऊ में कल से महा मेला शुरू हो जाएगा। राज्य को निवेश का केंद्र बनाने के लिए आयोजित होने जा रही ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' में उद्योगपतियों के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए लखनऊ के वृंदावन क्षेत्र को देश-विदेश के उद्योगपति मेहमानों के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें 15 देशों से निवेशक आएंगे और जहां निवेश करेगें। इस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद देश और विदेश के उद्योगपतियों को संबोधित करेंगे। देश और विदेश के दिग्गज उद्योगपतियों की मौजूदगी में 13255 कंपनियां 20.96 लाख करोड़ से अधिक के निवेश का एमओयू करेंगी।

यह भी पढ़ेंः त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में CM योगी ने दूसरे दिन भी विरोधी दलों पर साधा निशाना, बोले- कांग्रेस और कम्युनिस्टों ने त्रिपुरा को विकास से रखा वंचित


 
आयोजन के दौरान सुरक्षा के किए पुख्ता इंतजाम
मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट तीन दिन चलेगी, लेकिन जी-20 की बैठकें लंबे समय तक चलने वाली है। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। इसके लिए 24 आईपीएस अधिकारी, 68 पीपीएस तथा 5415 अराजपत्रित अधिकारी, कर्मचारी लगाए गए हैं। एडीजी प्रशांत कुमार के अनुसार 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ कमिश्नरेट में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होना है। इसके अलावा 11 चरणों मेंं कमिश्नरेट लखनऊ, आगरा, वाराणसी तथा गौतम बुद्ध नगर में 11 फरवरी से 27 अगस्त तक जी-20 की बैठकें होनी हैं। लखनऊ में जी-20 की बैठक 13 से 15 फरवरी तक है। इन सभी के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं। सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ कमांडो, अधिकारियों के अलावा 13 कंपनी पीएसी तथा 3 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (capf) तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ेंः अलीगढ़ में हुआ भीषण सड़क हादसा: कार की कैंटर से भिड़ंत में 3 लोगों की मौत, 2 घायल



ऑपरेशनल कमांड कंट्रोल सेंटर किया गया स्थापित
इस आयोजन के लिए एटीएस स्पॉट टीमों को लगाया गया है। यूपी पुलिस की विशिष्ट ऑपरेशनल यूनिट्स जैसे एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड को अलर्ट करते हुए दुर्दांत अपराधियों, स्लीपिंग मॉड्यूल व माफिया तत्वों पर अभियान चलाकर कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी विभागों के साथ समन्वय के लिए उच्चस्तरीय सिस्टम विकसित करते हुए माइक्रो प्लान बनाया गया है। इसी के अनुसार सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को संचालित करने के लिए, आपातकाल स्थिति के लिए ऑपरेशनल कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है। हॉट स्पॉट चिह्नित कर वहां प्रशिक्षित एवं दक्ष महिला, पुरुष पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है। 

Content Editor

Pooja Gill