Lucknow News: भीषण गर्मी की वजह से रेलवे ट्रैक हुआ टेढ़ा! लोको पायलट की सूझबूझ से टला बड़ा रेल हादसा

punjabkesari.in Sunday, Jun 18, 2023 - 11:15 AM (IST)

(अश्वनी सिंह) Lucknow News: ठंड में जिस तरह पटरी के सिकुड़ने व टूटने का डर बना रहता है, उसी तरह इस प्रचंड गर्मी में रेलवे की पटरी के टेढ़ा होने का खतरा बना रहता है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निगोहां रेलवे स्टेशन का है। जहां पर भीषण गर्मी से रेलवे ट्रैक टेढ़ा हो गया। इस दौरान नीलांचल एक्सप्रेस मिस एलाइनमेंट लूप लाइन से पूरी गाड़ी गुजर गई। हालांकि जब गाड़ी लूप लाइन से गुजरती है तो उसकी स्पीड कम रहती है। अगर तेज स्पीड होती तो बड़ा हादसा हो सकता था, जिसमें कई लोगों की जान भी जा सकती थी।

लखनऊ में मिस एलाइनमेंट लूप लाइन से निकली नीलांचल एक्सप्रेस
मिली जानकारी के मुताबिक, अब रेलवे के अधिकारी अपनी गलती को सही करने में लग गए हैं। बताया जा रहा है कि मेन लाइन पर माल गाड़ी थी। ऐसे में नीलांचन एक्सप्रेस को वहां से रास्ता नहीं मिला। इस दौरान गाड़ी को लूप लाइन से गुजारा गया। लूप लाइप की पटरी का लोहा हल्का से टेढ़ा हो गया था जिसकी वजह भीषण गर्मी बताई जा रही है। रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि गर्मी की वजह से ऐसा हुआ हो इसकी संभावना काफी है। ट्रेन में लगभग 1500 से ज्यादा लोग यात्रा कर रहे थे। अगर कुछ भी गड़बड़ होता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

लखनऊ जंक्शन पर पहुंचने के बाद ड्राइवर ने दर्ज कराई शिकायत
आपको बता दें कि पटरी फैलने से लोको पायलट को झटका महसूस हुआ तो उसने ट्रेन रोक दी। तुरंत पायलट ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। ट्रेन का ड्राइवर जब लखनऊ जंक्शन पहुंचा तो उसने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई। उसके बाद रेलवे के अधिकारी सक्रिय हुए। जिसके बाद इंजीनियरिंग अनुभाग के कर्मचारियों ने पटरी को दुरुस्त किया। हालांकि इस बाबत रेलवे डीआरएम सुरेश कुमार सपरा का कहना है कि ट्रैक सही करा लिया गया है। ऐसा क्यों हुआ यह जांच का विषय है। बिना जांच रिपोर्ट आए कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। 

Content Editor

Anil Kapoor