बूथ कैप्चर‌िंग करते फंसे सपा के मंत्री तोताराम यादव, FIR दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Oct 17, 2015 - 06:03 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चल रहे पंचायत चुनाव में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता तोताराम यादव द्वारा कथित रुप से बूथ कैप्चरिंग मामले में राज्य निर्वाचन आयोग ने सूबे के गृह विभाग के प्रमुख सचिव और मैनपुरी के जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब कर ली है। अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने आज यहां बताया कि मैनपुरी में मतदान के दूसरे चरण 13 अक्टूबर को राज्यमंत्री का दर्जा पाए सपा नेता तोताराम यादव के एक बूथ पर कब्जे की शिकायत मिली है। इसका वीडियो भी वायरल हुआ है।

वर्मा ने बताया कि इस सम्बन्ध में प्रमुख सचिव गृह और मैनपुरी के जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की गई है। रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। दूसरी ओर, श्री तोताराम ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया और कहा कि यह विरोधियों की साजिश है। तोताराम ने कहा कि जो वीडियो दिखाया जा रहा है उसमें बूथ कब्जा करने वाले ने घडी पहन रखी है, जबकि वह घडी नहीं पहनते।

राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त सपा नेता ने दावा किया कि वीडियों में मोटे व्यक्ति को मतदान केन्द्र पर वोट डालते हुए दिखाया गया है, जबकि वह पतले हैं। उस व्यक्ति के सिर पर घने बाल हैं। उनके सिर पर अपेक्षाकृत कम बाल हैं।  उन्होंने कहा कि यिद वह बूथ कब्जा कर रहे थे उनकी आगे से फोटो क्यों नहीं खींची गई। इस बीच, मैनपुरी के जिलाधिकारी ने ‘‘यूनीवार्ता’’ को फोन पर बताया कि वह इस सम्बन्ध में रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। रिपोर्ट आज ही आयोग को भेज देंगे। गौरतलब है कि मैनपुरी सपा का गढ है। वहां से सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के इस्तीफे के बाद उनके पोते तेज प्रताप सिंह यादव सांसद हैं।