Lucknow की Light Girl: एक हादसे ने बदल दी जिंदगी, 6 साल से साइकिल पर फ्री लाइट लगा रही हैं खुशी

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 04:09 PM (IST)

Lucknow: उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले की रहने वाली खुशी पांडेय पिछले 6 साल से लोगों के साइकिल पर फ्री में लाइट लगा रही हैं। वह सड़क किनारे एक बोर्ड लेकर खड़ी होती है। जिस पर लिखा होता है- ‘साइकिल पर लाइट लगवालो’। दरअसल, एक सड़क हादसे में खुशी के नाना की मौत हो गई थी। इस हादसे से खुशी इतना आहत हो गई कि उन्होंने साइकिल पर फ्रि में लाइट लगाने का काम शुर कर दिया।

बता दें कि खुशी के नाना साइकिल पर सवार होकर अपने घर लौट रहे थे। घने कोहरे के कारण एक कार सवार को उनकी साइकिल दिखाई नहीं दी। जिसके चलते कार ने साइकिल में टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि मौके पर ही खुशी के नाना की मौत हो गई। इस हादसे ने खुशी को इतना आहत कर दिया कि उसने साइकिल सवारों की जान बचाने के लिए बैक लाइट लगाना शुरू कर दिया।

कड़ाके की सर्दी और कोहरे के कहर के बीच जब अधिकांश लोग घरों में दुबके होते हैं, तब 23 साल की खुशी पांडेय सड़कों पर खड़ी नजर आती हैं। पिछले 6 सालों से लोगों की जिंदगी को बचाने के मिशन में जुटी हुई है। अब तक खुशी अब तक करीब डेढ़ हजार से ज्यादा साइकिल पर रेड लाइट लगा चुकी हैं।

वहीं, खुशी का कहना है कि लोगों को पहले लगता था कि इसके लिए वह पैसे लेंगी, लेकिन जब वह इसके पीछे की कहानी बताती हैं और इसके फ्री होने की जानकारी देती हैं, तो लोग खूब आशीर्वाद देते हैं।’

ये भी पढ़ें......
- Electoral Bond: अखिलेश यादव बोले- इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर कटघरे में है भाजपा सरकार

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड घोटाला सामने आने के बाद देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की किरकिरी हो रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी दल को चंदा स्वेच्छा से दिया जाता है, लेकिन मोदी सरकार के दबाव में ईडी और सीबीआई के जरिए लोगों से जबरिया वसूली की जा रही है।


ये भी पढ़ें......
वृंदावन में होली की धूम: खूब उड़ा गुलाल, बरसे खुशियों के फूल....मस्ती में सराबोर दिखे श्रद्धालु, देखें तस्वीरें....

देश में आज जहां होली की धूम मच रही है, वहीं बृज में बसंत पंचमी से शुरू हुई होली आज पूरे उफान पर दिखाई दी। आज वृंदावन के प्रियाकांत जू मंदिर (Priyakant Zoo Temple) में हंसी ठिठोली, अबीर गुलाल, टेसू के फूलों के साथ भक्तों ने जमकर होली खेली। प्रियाकांत जू मंदिर में कई तरह की होली को देख श्रद्धालु आनंदित और मस्ती में सराबोर दिखे। तो चलिए आप भी और आनंद लीजिए प्रियाप्रियतम की प्रियाकांत जू मंदिर की इस होली का। तस्वीरों में देखिए होली की धूम.....

Content Editor

Harman Kaur