इंदिरा नहर में डूबे 7 बच्चों में से 3 के मिले शव, 4 अभी भी लापता, खोज अभियान जारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 05:27 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट नगराम में एक वैवाहिक समारोह से लौट रही एक पिकअप वैन गुरुवार को तड़के इंदिरा नहर में गिरने से लापता हुए 7 बच्चों में से 3 के शव शाम को बरामद हो गए हैं। 4 बच्चों की तलाश अभी भी जारी है। वैन नहर में गिरने से कुल 29 लोग पानी में डूब गए थे, जिनमें से 22 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। इन लोगों को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने बाहर निकाला है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि एक पिकअप वैन गुरुवार तड़के करीब साढ़े 3 बजे इंदिरानहर में जा गिरी। वैन में 29 लोग सवार थे जिनमें करीब 19 बच्चे थे। घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन की टीम के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें घटनास्थल पर पहुंचीं और उन्होंने तुरंत राहत एवं बचाव काम शुरू किया।

उन्होंने बताया कि 22 लोगों को नहर से जीवित बाहर निकाल लिया गया लेकिन 7 बच्चे अब भी लापता हैं। इन बच्चों की उम्र 5 से 10 साल के बीच है। इंदिरा नहर का पानी रोक दिया गया है और बच्चों की तलाश जारी है। शर्मा ने बताया कि नहर से जीवित बाहर निकाले गए 22 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों के साथ पुलिस के गोताखोरों की टीमें भी बच्चों को ढूंढ रही हैं।

घटनास्थल पर एंबुलेंस के साथ डाक्टरों की टीम भी तैनात है ताकि बच्चों के निकलने के बाद उन्हें आवश्यकता पड़ने पर तुरंत उपचार मुहैया कराया जा सके। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार घटना के 9 घंटे बीत जाने के बाद भी बच्चों के ना मिलने के कारण अब उनके जीवित बचने की उम्मीद बहुत ही कम है लेकिन तलाश का काम जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है और अधिकारियों को लापता लोगों के तलाश कार्य में तत्परता दिखाने के निर्देश दिए हैं।

Anil Kapoor