लखनऊ विश्वविद्यालय को मिली ''ए प्लस प्लस'' रेटिंग; राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 10:33 AM (IST)

लखनऊः राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय को 'ए प्लस प्लस' रेटिंग दी गयी है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में 'ए प्लस प्लस' ग्रेड प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये विश्वविद्यालय परिवार एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में 'ए प्लस प्लस' ग्रेड प्राप्त होना निश्चय ही गर्व की बात है क्योंकि नैक द्वारा भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य के साथ-साथ समग्र व्यवस्थाओं का आकलन किया जाता है। एक बयान में राज्यपाल ने कहा कि यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए प्रेरणादायी है इसलिए उन्हें अपनी शिक्षण एवं कार्य व्यवस्था की गुणवत्ता उत्कृष्ट करने के प्रयासों को उच्चतम श्रेणी प्राप्त करने तक निरंतर जारी रखना चाहिए।

बयान के मुताबिक, लखनऊ विश्वविद्यालय पहले भी दो बार नैक ग्रेडिंग प्राप्त कर चुका है। अपने पहले आवेदन में विश्वविद्यालय को ‘4 स्टार' ग्रेड प्राप्त हुआ था, उस वक्त 1 से 5 तक ग्रेडिंग होती थी, जिसमें 5 सर्वश्रेष्ठ होता था। बाद में यह ABCD श्रृंखला में बदल गया, जिसमें विश्वविद्यालय को B ग्रेड प्राप्त हुआ था। इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन में 'ए प्लस प्लस' ग्रेड प्राप्त करने वाला राज्य का प्रथम विश्वविद्यालय बन गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा 'ए प्लस प्लस' रेटिंग दिए जाने पर बधाई दी है। आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है, "राज्यपाल व कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में नित नई ऊंचाइयों को स्पर्श कर रहे लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक इंडिया द्वारा A++ विश्वविद्यालय की रैंकिंग प्रदान की गई है।" उन्होंने इसी ट्वीट में कहा है, "यह रैंकिंग प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय बनने पर सभी को बधाई।" इस बीच, योगी आदित्यनाथ की पहली सरकार में उच्च शिक्षा विभाग संभालने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि नैक मूल्यांकन में ‘ए प्लस प्लस'' ग्रेड प्रदेश के उच्च शिक्षा क्षेत्र में 2017 में शुरू किए गए सुधारों का परिणाम है। शर्मा ने इसे सरकार और विश्वविद्यालय के सामूहिक प्रयास और बेहतर समन्वय का परिणाम भी बताया। गौरतलब है कि लखनऊ विश्वविद्यालय ने नैक द्वारा मूल्यांकन में 'ए प्लस प्लस' ग्रेडिंग हासिल की है। 

नैक की टीम ने गत 21 से 23 जुलाई तक लखनऊ विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया था और रेटिंग सोमवार को जारी की गई। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने इसे विश्वविद्यालय के शिक्षकों तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की सामूहिक प्रयास और तैयारियों का नतीजा बताया। लखनऊ विश्वविद्यालय ने 2014 में नैक में बी ग्रेड प्राप्त किया था, जो 2019 में समाप्त हुआ था। इसके बाद कोविड व अन्य कारणों से विश्वविद्यालय दो साल इसके लिए आवेदन नहीं कर सका था। नैक वर्ष 1994 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत स्थापित एक स्वायत्त संस्थान है। इसका उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा तथा उससे संबंधित कार्यप्रणाली की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना है।

 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj