जल्द ही स्मार्ट सिटी बनेगा लखनऊ: राजनाथ

punjabkesari.in Sunday, Aug 05, 2018 - 06:00 PM (IST)

लखनऊः केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में अनेक विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए कहा कि लखनऊ जल्द ही स्मार्ट सिटी बनेगा। सिंह ने लखनऊ में 938 करोड़ रुपये की लागत वाली 438 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए कहा कि लखनऊ के सर्वांगीण विकास के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। लखनऊ के विकास की जो नींव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी, उसे बाद में सांसद लालजी टंडन और अब वह खुद आगे बढ़ा रहे हैं। लखनऊ जल्द ही स्मार्ट सिटी बनेगा।         

उन्होंने कहा कि लखनऊ की आबादी 35 लाख से भी ज्यादा है और 20 लाख से भी ज्यादा पंजीकृत वाहन यहां हैं। राजधानी में 25-30 वर्षों के बाद की स्थिति के मद्देनजर आधारभूत ढांचे पर काम किया जा रहा है। आउटर रिंग रोड की घोषणा इसी की एक कड़ी है। गृह मंत्री ने कहा कि आउटर रिंग रोड की स्वीकृति मिलते ही लखनऊ में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। वर्ष 2013-14 तक जहां प्रतिवर्ष 23 लाख यात्रियों का राजधानी स्थित हवाई अड्डे से आना-जाना होता था, वही 2017-18 में यह संख्या 47 लाख तक पहुंच गयी है। इसे देखते हुए हवाई अड्डे की पैसेंजर हैंडलिंग क्षमता को सालाना एक करोड़ करने के लिये नयी इंटीग्रेटेड र्टिमनल बिल्डिंग का 1383 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण स्वीकृत कर लिया गया है। इस महीने या अगले माह इसका शिलान्यास होगा।    

सिंह ने विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि गरीबों और किसानों के उत्थान के लिए 4350 करोड़ रुपये की लागत से सबका साथ, सबका विकास ग्राम सड़क योजना शुरू की गई। प्रदेश सरकार की गौरवपथ योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं में प्रमुख स्थान पाने वाले 24 मेधावी विद्याॢथयों के गांव को पक्की सड़क से जोडऩे के लिए सात करोड़ रुपये और 2018 के ऐसे 88 विद्याॢथयों के गांव को पक्की सड़क से जोडऩे के लिए 23 करोड़ रुपये की लागत से काम किया जा रहा है।

Ruby