मैक्रों और मोदी ने किया सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन, CM योगी समेत कई दिग्गज मंत्री मौजूद

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 12:21 PM (IST)

मिर्जापुरः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुल मैक्रों अपने 4 दिवसीय भारत दौरे के अंतिम दिन आज यानि सोमवार वाराणसी पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।  जिसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बने भारत के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का विन्ध्य की खूबसूरत पहाडियों के बीच उद्घाटन किया। 

विजयपुर स्थित दादरकला में स्थापित इस प्लांट में 5 लाख 86 हजार 382 प्लेट्स लगाए गए हैं।  75 मेगावाट के इस सोलर प्लान्ट का फ्रासींसी कंपनी इनर्जी सोलर ने निर्माण किया है। इसमें 800 करोड़़ रुपए से अधिक की लागत आई है। बता दें कि 388 एकड़ क्षेत्रफल में फैले 75 मेगावाट के इस सौर बिजली प्लान्ट के निर्माण में 2 वर्ष लगा है। इसमें करीब 3 करोड़ यूनिट बिजली प्रतिमाह पैदा की जाएगी। 

दादरकला में स्थापित सौर ऊर्जा प्लान्ट देश की सबसे बड़ी सौर योजना परियोजना है। इसकी स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (नेडा) और फ्रांस की एनर्जी सोलर कंपनी की ओर से स्थापित की गई है। इस सौर ऊर्जा के चालू हो जाने के बाद अब हर दिन एक से डेढ़ लाख घरों को रोशन किया जा सकेगा।  इस अवसर पर फ्रांस के राष्ट्रपति की पत्नी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, राज्य के वैकल्पिक ऊर्जामंत्री बृजेश पाठक और वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल भी मौजूद थे।