Madrasa Board 2023: सरकार के दावों की खुली कलई, ज़मीन पर बैठकर परीक्षा दे रही छात्राएं...केंद्र पर कहीं अंधेरा तो कहीं उजाला

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 04:03 PM (IST)

मेरठ (आदिल रहमान) Madrasa Board 2023: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में संचालित मदरसों (Madrasa) में पढ़ने वाले छात्रों (Student) की बेहतर पढ़ाई-लिखाई के लिए सरकार (Government) लगातार प्रयास कर रही है। सरकार के द्वारा आदेश दिया गया है कि मदरसों में उर्दू-फारसी के साथ-साथ अंग्रेजी की शिक्षा भी छात्रों को मुहैया कराई जाएगी जिसके जरिए मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को मुख्यधारा में जोड़कर उनके उज्जवल भविष्य को साकार किया जा सके। सरकार के द्वारा इन मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को पूरी सुख सुविधाएं भी मुहैया कराने का दावा भी किया जा रहा है। जिससे कि मदरसों में पढ़ने वाले छात्र मदरसों में होने वाली पढ़ाई लिखाई में दिल लगाकर अपना भविष्य साकार कर सकें लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है।

जमीन पर दरी बिछा कर बोर्ड परीक्षा दे रहीं छात्राएं
इन तस्वीरों को जरा गौर से देखिए, ये तस्वीर है मेरठ के मंसबिया अरबी कॉलेज रेलवे रोड मेरठ की जहां मदरसा बोर्ड की 2023 की परीक्षा चल रही है। सरकार का दावा है कि यहां मौजूद छात्रों को पूरी सुख-सुविधा के साथ पढ़ाई लिखाई कराई जा रही है और परीक्षा के लिए भी उन्हें पूरी सुविधाएं दी जा रही हैं लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है। आलम यह है कि यहां मदरसा बोर्ड 2023 की परीक्षा देने वाली छात्राएं अंधेरे में जमीन पर दरी बिछा कर बोर्ड परीक्षा दे रहीं हैं। बोर्ड सेंटर का आलम ये है कि किसी कमरे में अंधेरा छाया हुआ है तो कहीं उजाला है। ये वो तस्वीरें है जो सरकार के उस दावे की हकीकत की कलई खोल रहे हैं जिन्हें सरकारी अफसर महज़ कागजों में पूरा करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

परीक्षा केंद्र पर बैठने वाली छात्राओं को नीचे बैठने से कोई दिक्कत नहीं है: अधिकारी
वहीं इस मामले पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बात को गोल-गोल घुमाते हुए नजर आए और उनका कहना है कि इस परीक्षा केंद्र पर बैठने वाली छात्राओं को नीचे बैठने से कोई दिक्कत नहीं है और इस परीक्षा केंद्र पर दीनी तालीम ज्यादा कराई जाती है इसलिए ही छात्राएं जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रही हैं।

गौरतलब है कि मदरसा बोर्ड 2023 की परीक्षाएं बीती 17 तारीख से शुरू हुई थी और आज 24 तारीख को मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न हो गई हैं। इस दौरान मेरठ जिले में 3276 छात्रों को इस वर्ष परीक्षा देनी थी जिनमें 1816 छात्र हैं जबकि 1460 छात्राएं हैं जिनके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के द्वारा सात सेंटर बनाए गए थे जिन पर मदरसा बोर्ड 2023 की परीक्षाएं संपन्न हुई।

Content Writer

Mamta Yadav