माघ मेले 2021: 57 दिनों तक इस अस्थाई शहर में हर रोज होता है भंडारा, निशुल्क मिलता है भोजन

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 11:13 AM (IST)

प्रयागराज: धार्मिक नगरी प्रयागराज के संगम तट पर देश का सबसे बड़ा धार्मिक मेला माघ मेला लगा हुआ है। माघ मेले में देश दुनिया के कोने-कोने से श्रद्धालु आए हुए है।

माघ मेले के 6 प्रमुख स्नान है, ऐसे में मेले में लाखों करोड़ों की तादाद में श्रद्धालु संगम तक पहुंचते हैं।

इस धार्मिक मेले कि अनेक विशेषताएं हैं और अलग पहचान भी है। कहा जाता है जो भी श्रद्धालु माघ मेला आता है, वो भूखा नहीं रहता है और ये बात 100 फीसदी सच भी है।

मेला क्षेत्र में आपको जगह-जगह भंडारे का आयोजन देखने को मिलेगा। कोई भी श्रद्धालु या पर्यटक मेला क्षेत्र में भूखा नहीं मिलेगा। ऐसा ही एक भंडारे का आयोजन सेक्टर 3 के एक भव्य पंडाल के अंदर देखने को मिला। जहां पिछले कई दिनों से हर रोज़ हज़ार से ज़्यादा श्राद्धालु भोजन करते नज़र आते है। क्या गरीब, क्या अमीर क्या छोटा क्या बड़ा सभी लोग लाइन में खड़े होकर भोजन लेते हैं। हालांकि पूरे मेला में श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का आयोजन देखने को मिलता हैं। 

इस पंडाल की एक और खास बात ये है कि भोजन लेने की लाइन इतनी लंबी लगती है कि कितने लोग लगे है आपको गिनना भी मुश्किल हो जाएगा।

मेला क्षेत्र में आए श्रद्धालुओं का कहना है कि पिछले कई सालों से वह हर साल माघ मेले में आते हैं और संगम स्नान के बाद बिना किसी जान पहचान के भी अगर वह किसी भी शिविर में जाते हैं तो उन्हें वहां निशुल्क भोजन खाने को मिलता है।

तंबुओं की नगरी में बसे इस अस्थाई शहर में हर रोज आस्था का जनसैलाब उमड़ता है और देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद बेफिक्र होकर के किसी भी पंडाल में जाकर के भोजन ग्रहण करते हैं। 


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj