माघ मेला: सुरक्षा के लिए 5000 पुलिसकर्मी होंगे तैनात, 100 से अधिक CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 10:58 AM (IST)

प्रयागराज: त्रिवेणी की पावन धरती पर 14 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत हो रही है। ऐसे में कोविड काल में हो रहे आस्था के सबसे बड़े मेले की सुरक्षा और सेहत एक बड़ी चुनौती होगी। मेला क्षेत्र 5 सेक्टर में विभाजित है, जिसकी निगरानी के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती कि जा रही है। कोविड गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए पुलिस के आला अधिकारी इस बार माघ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए खास तैयारी कर रहे हैं।

देश दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक माघ मेले में इस बार पुलिस प्रशासन हर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखती नगर आएगी इस बार के माघ मेले में 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है, जो श्रद्धालुओं को कोविड गाइडलाइन का पालन  कराएगी  साथ ही हर श्रद्धालुओं की गतिविधियों पर भी नजर रखेगी। इस बार के माघ मेले में 13 थाने बनाए गए हैं  हर थानों में महिला डेस्क  के साथ-साथ कोविड डेस्क भी बनाया जा रहा है। प्रमुख स्नान पर्व के दिन मेला क्षेत्र में पुलिस के आला अधिकारी और जवानो के साथ साथ सुरक्षा अजेंसिया और ए टी एस की टीमो को लगाया जाएगा।

मेला क्षेत्र में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है जिसकी 24 घंटे निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से भी सभी की गतिविधियों की निगरानी की जा रही है।  57 दिनों तक चलने वाले इस मेले में 38 पुलिस चौकी को भी बनाया गया है साथ ही 10 से अधिक फायर स्टेशन भी मेला क्षेत्र में स्थापित किए गए हैं । मेला की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पीएसी , बीडीएस, आरएएफ को भी तैनात किया गया है। मेले में आतंकी हमले से निपटने के लिए एटीएस एसटीएफ की नियुक्ति भी की गई है। 


 

Tamanna Bhardwaj