माघ मेला: श्रद्धालुओं को इसबार 2500 से अधिक बसों की मिलेगी सुविधा, तैयारी पूरी

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 12:44 PM (IST)

प्रयागराज: प्रयागराज के संगम तट पर 14 जनवरी 2021 से माघ मेले की शुरुआत हो रही है। ऐसे में हर क्षेत्र हर विभाग तैयारियों में जुट गया है। इसी क्रम में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए रोडवेज विभाग ने पूरे माघ मेले में ढाई हजार से ज्यादा बसों के संचालन का फैसला किया है। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोविड काल को देखते हुए श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या ना हो इसके लिए इस बार अधिक संख्या में बसों का संचालन किया जा रहा है। हालांकि अधिकतर ट्रेनों का संचालन बंद है। जिसकी वजह से श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज विभाग ने यह सौगात दी है।

इस बार माघ मेले की शुरुआत मकर संक्रांति पर 14 जनवरी को हो रही है। सभी स्नान पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। प्रशासन ने सबसे ज्यादा भीड़ मौनी अमावस्या पर्व पर जुटने का अनुमान लगाया है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को समस्या न हो इसके लिए रोडवेज से कहा गया है कि वह ज्यादा से ज्यादा बसें चलाए। रोडवेज ने मेला अवधि में ढाई हजार से ज्यादा बसे चलाने की तैयारी की है। माघ मेले के मौनी अमावस्या के दिन 3 हज़ार बसे, बसंत और मकर संक्रांति के दिन 1 हजार से अधिक बसे जबकि सामान्य मेले के दिन 800 बसों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए रोडवेज मुख्यालय ने क्षेत्रवार बसों का आवंटन भी कर दिया है।

प्रयागराज रोडवेज के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सी बी राम के मुताबिक इस बार भी पिछले वर्ष से ज्यादा तैयारियां की जा रही हैं। ढाई हजार से ज्यादा बसों का संचालन यात्रियों को लेकर जाने तक में श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधा रोडवेज देने की योजना बनाई है। इस बार खासतौर पर कोविड गाइडलाइन का खास तौर पर पालन भी कराया जाएगा। श्रद्धालुओं को यात्रा से पहले डिपो में बसों को सैनिटाइज किया जाएगा और यात्रियों को बस पर चढ़ने से पहले हाथों को और उनके बैगों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। ऐसे में अन्य यात्रियों को संक्रमण ना बढ़े इसी को देखते हुए रोडवेज प्रशासन ने कोविड काल पर पड़ने वाले माघ मेला में इस तरह योजना बनाया गया है।

वाराणसी से संगम आई श्रद्धालु विजयलक्ष्मी ने कहा तीर्थ यात्रियों के सुविधा के लिए रोडवेज ने बहुत अच्छी पहल कर रही है। जिससे कि तीर्थयात्री संगम में स्नान करने आएंगे तो तीर्थ यात्रियों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। रोडवेज ने तीर्थयात्रियों के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा दी है और रोडवेज की सुविधा से तीर्थयात्री सीधा संगम पहुंचेंगे और सही समय पर स्नान कर लेंगे। 


 

Tamanna Bhardwaj