15 जनवरी से शुरू हो रहा है माघ मेला, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक चौबंद...करोड़ों श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Thursday, Dec 07, 2023 - 05:38 PM (IST)

प्रयागराज: माघ मेला 2024 का आगाज 15 जनवरी से हो रहा है ऐसे में जिला प्रशासन ने  मेला सकुशल संपन्न हो इसके लिए गंगा पूजन किया गया। संगम की धारा के बीचो-बीच फूलों की पंखुड़ियों और पत्तियों से हुआ है माँ गंगा का श्रृंगार तीर्थ पुरोहित और साधु- संतो ने मन्त्रों व वेद पाठ का उच्चारण किया। इस दौरान गंगा पूजन मेला अधिकारी और मंडल आयुक्त प्रयागराज द्वारा किया गया। मंत्र उच्चारण के साथ मां गंगा का दुग्धाभिषेक किया गया।

दुग्धाभिषेक के बाद परंपरागत रीति से वस्त्र दान कर मां गंगा से आह्वान किया गया कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूरे माघ मेले को शांतिपूर्वक एवं आपसी सामंजस्य बना रहे और आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसकी प्रार्थना की गई। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बताया गया कि पूरा मेला क्षेत्र 750 हेक्टर में बसेगा। इस बार मेले को 6 सेक्टरों में बांटा गया है एवं प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर कार्यालय की स्थापना की जा रही है। इन सट्टा कार्यालयों में सेक्टर के सभी सुविधाएं जैसे भूमि, जल, विद्युत, टेंट आदि की व्यवस्था की जा रही है, तथा वहीं से ही सभी आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

मेले की सुरक्षा को देखते हुए मेला एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि इस बार 14 पुलिस थाने एवं 41 से अधिक पुलिस चौकियों के माध्यम से पूरे मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। हर बार के हिसाब से इस बार 10 से 15 प्रतिशत पुलिस बल की संख्या में इजाफा किया गया है। सीसीटीवी कैमरा, आईसीसीसी, एलआईयू, विशेष पुलिस अधिकारियों, पीएसी एवं अन्य जनपदों से आई फोर्स के साथ-साथ सीआईएसएफ, आरएएफ जैसी अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को भी लगा कर मेले की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम किया जाएगा। सुरक्षा प्रशासन द्वारा आवंटित प्रत्येक सेक्टर के भूखंडों के आधार पर सारी व्यवस्था की जाएगी।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj