माघ मेला 2021: आकर्षण का केन्द्र बना बिनैका बाबा का शिविर, कोविड गाइडलाइंस के अनुरूप लगे CCTV

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 01:13 PM (IST)

प्रयागराज: तीर्थ नगरी प्रयागराज के संगम तट पर लगे देश के सबसे बड़े धार्मिक माघ मेले में साधु-संतों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बार कोविड काल में हो रहे माघ मेले में प्रशासन ने अपील की है कि श्रद्धालु और साधु संत कोविड गाइडलाइंस का पालन करें, ऐसे में माघ मेले में साकेत धाम आश्रम से आए पीठाधीश्वर बिनैका बाबा ने कोविड गाइडलाइंस पालन करवाने के लिए एक अनोखी पहल की है। बिनैका बाबा ने अपने शिविर में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं जिनकी वो खुद मॉनिटरिंग करते हैं।


बता दें कि शिविर के हर कोने में सीसीटीवी कैमरे को लगाया गया है और उसमें यह देखा जाता है कि हर श्रद्धालु कोविड गाइडलाइन्स का पालन कर रहा है या नहीं। शिविर की एंट्री पॉइंट में एक कोविड डेस्क को भी बनाया गया है जहां पर साधु-संत श्रद्धालुओं के हाथों को सेनेटाइज़ड करते नजर आ रहे हैं। साथ ही जिनके पास मास्क नहीं है उनको मास्क देते भी नजर आ रहे हैं।


बिनैका बाबा ने बताया कि जब उनका शिविर बन रहा था तो उसी दौरान उन्होंने 16 सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी निर्देश दिया था। इसके साथ ही शिविर में एक छोटा सा पूजा घर भी बनाया गया है जहां पर रखे गए भगवान की मूर्तियों को भी सेनेटाइज़ड किया जाता है। उसके लिए बकायदा एक व्यक्ति दिन में कई बार भगवान की मूर्ति को सेनेटाइज़ करता है।


बाबा का कहना है कि पौष पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ कल्पवास  की शुरुआत हो रही है और हजारों की संख्या में उनके शिविर में श्रद्धालु आएंगे। ऐसे में श्रद्धालुओं को कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए इस बार इतनी भारी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही शिविर में कोई चोरी ना हो उसके लिए भी यह सीसीटीवी कैमरे कारगर साबित होंगेI बिनैका बाबा ने अन्य साधु संतों से भी अपील की है कि जिनके भी शिविर लगे हैं वह अपने शिविर में सीसीटीवी कैमरे लगवाए या फिर एक टीम का गठन करें जो श्रद्धालुओं को कोविड गाइडलाइंस का पालन करने के लिए प्रेरित करें।

Umakant yadav