गीता प्रेस का तोहफा, महाभारत को तेलुगू में कर रही है प्रकाशित

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 11:26 AM (IST)

गोरखपुरः दुनिया में हिंदू धर्म की सबसे अधिक पुस्तकें प्रकाशित करने वाली गीताप्रेस ने महाभारत को तेलुगू भाषा में प्रकाशित करने का फैसला किया है।    

गीताप्रेस के प्रोडक्शन मैनेजर लाल मणि त्रिपाठी ने बताया कि तेलुगू भाषा में महाभारत प्रकाशित करने का काम चल रहा है और संभवत: 15 दिन में पुस्तक बाजार में आ जाएगी। गीताप्रेस उर्दू सहित 15 भाषाओं में 1,800 किस्म की पुस्तकों का प्रकाशन पहले से ही कर रही है। त्रिपाठी ने बताया कि 6-7 साल से दो विद्वान स्वेच्छा से महाभारत का तेलुगू भाषा में अनुवाद कर रहे थे। काम का अधिक दबाव होने की वजह से हम इसे प्रकाशित नहीं कर सके। अब इसे प्रकाशित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पुस्तक के 7 खंड होंगे। पहला संस्करण 15 दिन में बाजार में आने की संभावना है। हर खंड की कीमत 400 रूपये होगी। संस्कृत श्लोक तेलुगू लिपि में होंगे, जबकि उनकी टीका तेलुगू भाषा में लिखी होगी। हम हर खंड की 2 हजार प्रतियां प्रकाशित करेंगे। कुल 14 हजार प्रतियों का प्रकाशन किया जाएगा। पुस्तक 10.5 इंच लंबी और 7.5 इंच चौड़ी होगी। उन्होंने बताया कि हर खंड में 8 चित्र होंगे जो पुस्तक में लिखी कहानियों पर आधारित होंगे।

Deepika Rajput