दीपों से जगमग हुई महादेव की नगरी काशी, CM योगी और राज्यपाल होंगे आरती में शामिल

punjabkesari.in Friday, Nov 23, 2018 - 06:51 PM (IST)

वाराणसी: कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर उत्तर प्रदेश की प्रचीन धार्मिक नगरी वाराणसी में शुक्रवार को लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं ने पवित्र गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना की। जानकारी मुताबिक शुक्रवार शाम को सीएम योगी और राजयपाल राम नाईक काशी की देव दीपावली आरती में शामिल होंगे। इस दौरान योगी लेजर और लाईटिंग शो का भी जायजा लेंगे। विश्व प्रसिद्ध दशाश्वमेध एवं असि घाट समेत 84 से अधिक गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। पवित्र गंगा स्नान के बाद लोगों ने भगवान विष्णु एवं अन्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की।

श्रद्धालुओं ने मिट्टी के दीपक में घी एवं तील का तेल डालकर गंगा नदी में दीपदान एवं गरीबों को अन्न तथा खाने की अन्य चीजें एवं रुपए दानकर पुण्य अर्जित किया। भगवान शिव की नगरी में ब्रह्म मूहुर्त में स्नान करने के लिए प्रमुख गंगा घाटों पर गुरुवार शाम से ही ‘हर-हर महादेव, गंगा मईया की जय’ के जयकारे के बीच श्रद्धालुओं के आने का शुरु हुआ सिलसिला शुक्रवार लगभग दिनभर जारी रहा। वाराणसी के अलावा पूर्वांचल के अन्य जिलों एवं बिहार के बक्सर, भवुआ, सासाराम समेत कई राज्यों एवं देशों के श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। नेपाल समेत अन्य कई देशों के श्रद्धालुओं ने सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना के साथ गंगा स्नान के बाद पूजा-अर्चना की।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि गंगा स्नान के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। गंगा नदी में एनडीआरएफ के जवान तैनात थे। स्थानीय पुलिस के अलावा पीएसी एवं केंद्रीय अद्धसैनिक बलों के जवानों सुरक्षा निगरानी की। सुगम यातायात के लिए प्रमुख गंगा घाटों के आसपास वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध एवं यातायात व्यवस्था में बदलाव किए गए, जिससे श्रद्धालुओं ने शांतिपूर्वक गंगा स्नान एवं पूजा-अर्चना की। मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं तथा भवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने सुख, शांति एवं यश की प्रप्ति होती है।

Anil Kapoor