महाकुंभ 2019: ‘श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से कराई जाएगी फूलों की वर्षा’

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 08:40 AM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्नान पर्वों पर कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से फूलों की वर्षा कराई जाएगी। योगी शनिवार को तीर्थराज प्रयाग में कई कार्यक्रमों में शिरकत करने पहुंचे थे। सबसे पहले वह कुंभ मेला क्षेत्र में बड़े हनुमान जी का दर्शन और आरती किया उसके बाद उन्होंने अपने कार्यक्रमों को गति दी। कुंभ मेला क्षेत्र के पुलिस कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में योगी ने बताया कि 17 जनवरी के आसपास राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और फरवरी के दूसरे सप्ताह में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी कुंभ मेला में आएंगे। इनके अलावा कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी आएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुंभ के प्रमुख स्नान पर्व प्रोटोकॉल फ़्री रखे जाएँगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कुंभ के प्रमुख स्नान पर्व प्रोटोकॉल फ़्री रखे जाएंगे। मुख्य स्नान पर्वों के एक दिन पहले और एक दिन बाद कोई वीआइपी नहीं आएंगे। 22 फरवरी को दुनिया के हर देश से कम से कम एक प्रतिनिधि कुंभ में अवश्य आए, इसकी भी तैयारी की जा रही है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बाद यहां आने वाले विदेशी मेहमानों के सत्कार की तैयारी हो रही है। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले में दुनिया से करीब 12-15 करोड़ श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की उम्मीद है। हमारा प्रयास होगा कि कुंभ के दौरान प्रयागराज आने वाला श्रद्धालु एक सुखद यादगार लेकर यहां से जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु होंगे। उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महत्वपूर्ण है। पिछले कुंभ की तुलना में इस बार मेला क्षेत्र का क्षेत्रफल भी करीब 2 गुना बढ़ा हुआ है। इसलिए सुरक्षा की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि हेलीकाप्टर से कुंभ मेले की सुरक्षा की निगरानी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ मेला के परेड क्षेत्र में शटल बस को हरी झंडी दिखाई। साथ ही बस पर यात्रा भी की। प्रोटोकॉल तोड़कर उन्होंने लगभग आधा किमी तक बस की यात्रा की। उनके साथ कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल गुप्ता भी रहे। सीएम योगी ने कुंभ मेला क्षेत्र में चलने वाले ई रिक्शा को भी हरी झंडी दिखाई।

Anil Kapoor