UP GIS 2023: यूपी में ''निवेश का महाकुंभ'', टाटा-बिड़ला... और अंबानी ने कर दी सौगातों की बौछार

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 05:10 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज से 3 दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस समिट में देश के बड़े-बड़े उद्योगपति शामिल हुए। उद्योगपतियों ने दिल खोल कर निवेश किया। इसी कड़ी में अरबपति मुकेश अंबानी ने यूपी में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
PunjabKesari
UP 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा-अंबानी 
अंबानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगले चार वर्षों में 5जी सेवाएं शुरू करने, खुदरा और नए ऊर्जा कारोबार समेत दूरसंचार नेटवर्क के विस्तार के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।
PunjabKesari

आदित्य बिड़ला समूह ने की 25,000 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा 
वहीं, आदित्य बिड़ला समूह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अपने विभिन्न क्षेत्रों में 25,000 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की। समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने यहां 'उप्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन' में कहा कि राज्य में यह निवेश मसलन सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई स्थित कंपनी के स्वामित्व वाले सात कारोबार की उप्र में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। इनमें कुल 40,000 करोड़ रुपए का निवेश है और यहां 30,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। बिड़ला ने कहा कि उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण स्थापित कर रहा है। फिर चाहे वह अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास की बात हो या प्रभावी शासन के पेशकश करने की।

PunjabKesari
टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने शुक्रवार को कहा कि एयर इंडिया सिंगापुर एयरलाइंस (Air India Singapore Airlines), ज्यूरिख हवाई अड्डे  (Zurich Airport) के साथ भागीदारी में उत्तर प्रदेश के आगामी जेवर हवाई अड्डे पर एक एकीकृत मल्टीमॉडल कार्गो (Multimodal Cargo) हब स्थापित करेगी। चंद्रशेखरन ने UP वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (GIS) में कहा कि एयर इंडिया की उत्तर प्रदेश के हर हिस्से को पूरे भारत से ही नहीं बल्कि दुनिया के महत्वपूर्ण स्थलों से भी जोड़ने की योजना है। उन्होंने आगे कहा कि 'हम नए जेवर हवाईअड्डे में अपने सहयोगी ज्यूरिख हवाई अड्डे के साथ एयर इंडिया सैट्स के जरिए एक एकीकृत मल्टी मॉडल कार्गो के निर्माण को लेकर काफी उत्साहित हैं।' 
PunjabKesari
25 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य पूरा कर सकते हैं- टाटा समूह
टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की सबसे तेज गति से प्रगति करने वाली अर्थव्यवस्था बन चुका है। यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुये चंद्रशेखरन ने भरोसा जताया कि भारत में सिर्फ आने वाल साल में बल्कि अगले एक दशक तक अर्थव्यवस्था में तेजी देखने को मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास देश को 360 डिग्री के विकास पर ले जाने की अद्धुत क्षमता है। देश के लोग प्रधानमंत्री पर भरोसा करते हैं। अगले पांच सालों में हमारा लक्ष्य पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने का है जबकि दस सालों में दस ट्रिलियन और आजादी की 100वीं सालगिरह पर हम 25 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य पूरा कर सकते हैं।        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static