भव्यता,दिव्यता,सुव्यवस्था का मानक बनेगा महाकुंभ: CM योगी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 09:15 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2024-25 में प्रयागराज में आयोजित होने वाला महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए भव्यता, दिव्यता और सुव्यवस्था का मानक बनेगा।  योगी ने मंगलवार को अधिकारियों को निर्देश दिये कि महाकुंभ के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी जाए। कोई भी तैयारी अपूर्ण और अस्थायी नहीं होनी चाहिए। 

योगी ने जनवरी 2021 के माघमेला के दौरान कल्पवासियों के संकल्प को सफल करने के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए हैं।  प्रयागराज मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि स सिटी मिशन परियोजना भविष्य की ज़रूरतों के मद्देनजर अति महत्वपूर्ण है। आगामी महाकुंभ जब प्रयागराज में होगा, तब स्मार्ट सिटी जैसी परियोजनाओं से बहुत मदद मिलेगी। सारी परियोजनाएं इस आयोजन को ध्यान में रखकर पूरी की जाएं।

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज नगर की सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नियोजित प्रयास पर बल देते हुए शहर के कटरा, कचहरी और कलेक्ट्रेट जैसे क्षेत्रों में पाकिर्ंग समस्याओं के समाधान के संबंध में प्रस्तावित कार्ययोजना के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होने कहा कि गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में फ्लोराइड और आर्सेनिक प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए नियोजित प्रयास किये जायें। 

Moulshree Tripathi