महंत नृत्य गोपालदास ने 5 वर्ष पुराने पनकी मंदिर विवाद का किया निस्तारण, दोनों महंतों को दी ये नसीहत

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 04:29 PM (IST)

अयोध्याः पंचमुखी हनुमान मंदिर पनकी में महंत पद को लेकर पांच वर्ष से चल रहे विवाद को लेकर श्रीराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने पंचायत की। उत्तर प्रदेश अयोध्या की मणिराम दास की छावनी में हुए इस बैठक में उनके साथ महंत जितेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास थे। महंत नृत्य गोपाल दास ने दोनों महंतों से कहा कि आप दोनों आपस में विवाद न करें। पूर्व की परंपरा के तहत अपनी-अपनी गद्दी पर विराजमान हों और ट्रस्ट का सहयोग करें। जिसके फलस्वरुप विवाद फिलहाल सुलझ गया है। वहां बोर्ड के ट्रस्टी भी मौजूद रहे।

बैठक में मौजूद रहे बोर्ड के ट्रस्टी
महंत नृत्य गोपाल दास ने दोनों महंतों से कहा कि पूर्व की परंपरा के तहत दोनों अपनी-अपनी गद्दी पर विराजमान हों और मंदिर के विकास और समाज के उत्थान के लिए कार्य करें। इसके साथ ही उन्होंने नसीहत दी कि भविष्य में दोनों एक दूसरे के विरुद्ध मीडिया में कोई बयान नहीं देंगे। बैठक में श्राइन बोर्ड के मैनेजिंग ट्रस्टी अमित नारायणा, प्रवक्ता रामजी त्रिपाठी, दिनेश वाजपेयी के साथ ही स्वामी बालयोगी अरुण चैतन्यपुरी, स्वामी उदितानंद ब्रह्मचारी, जनार्दन दास आदि मौजूद रहे।

ये है 5 वर्ष पुराना पंचमुखी हनुमान पनकी मंदिर विवाद 
गौरतलब है कि महंत बाबा रमाकांत दास ने जब श्रीकृष्ण दास को उत्तराधिकारी घोषित करते हुए उनका पट्टाभिषेक किया तो उनके फैसले को पुजारी बालक दास ने कोर्ट में चुनौती दी। अभी मामला न्यायालय में लंबित है। मंदिर में महंत पद का विवाद पांच साल से चल रहा है। पिछले दिनों महंत बाबा रमाकांत दास के ब्रह्मलीन होने के बाद यह विवाद और बढ़ गया। पुजारी सुरेश दास ने भी महंत पद पर दावा किया। हालांकि बाद में उन्होंने दावा वापस लिया। इस बीच श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर श्राइन बोर्ड का गठन हुआ, जिसे महंत एवं महामंडलेश्वर जितेंद्र दास ने कोर्ट में चुनौती दी है। उन्होंने पूरे मामले से महंत नृत्यगोपाल दास को अवगत कराया तो उन्होंने महंत श्रीकृष्ण दास को मणिराम दास की छावनी बुलाया।

 

Author

Moulshree Tripathi