दो दिवसीय महाराष्ट्र दिवस समारोह का राज्यपाल राम नाईक ने किया समापन

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 02:05 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने बुधवार को दो दिवसीय महाराष्ट्र दिवस समारोह का राजभवन में समापन किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, पर्यटन, महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, संस्कृति मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, कुलपति भातखंडे संगीत संस्थान सम विश्वविद्यालय, महापौर लखनऊ संयुक्ता भाटिया सहित बड़ी संख्या में मराठी भाषिक एवं विशिष्टजन उपस्थित थे।

राज्यपाल ने समापन समारोह में राज्य सरकार सहित आयोजन से जुडे़ समस्त विभागों के अधिकारियों की सराहना की। राज्यपाल ने उद्घाटन एवं समापन समारोह की भव्यता एवं दर्शकों की उपस्थिति से अभिभूत होकर कहा कि जैसे गणपति विसर्जन पर हर व्यक्ति यही कामना करता है कि ‘गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ’, उसी तरह महाराष्ट्र दिवस भी जल्दी से फिर देखने का मौका मिले। उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेश के नागरिक जो यूपी में अपना स्थापना दिवस आयोजन करना चाहेंगे, उनके लिए आज का आयोजन एक परिचय के रूप में है।

नाईक ने महाराष्ट्र सरकार की ओर से बताया कि जैसे यूपी सरकार ने ‘महाराष्ट्र दिवस’ का आयोजन बड़े पैमाने पर किया है, उसी प्रकार महाराष्ट्र में ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश वासियों को महाराष्ट्र में आयोजित होने वाले ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ का आमंत्रण भी दिया। सभी व्यक्तियों को अपने मूल निवास या जन्मस्थान से विशेष जुड़ाव होता है, चाहे वह वर्तमान में कहीं भी निवास कर रहे हों। उन्होंने कहा कि इसी जुड़ाव के कारण ही दूसरे प्रदेश में रहने वाले भी अपने प्रदेश से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 24 जनवरी को यूपी का स्थापना दिवस तथा 1 मई को महाराष्ट्र का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष खास बात यह है कि यूपी दिवस के आयोजन में सम्मिलित होने वे मुंबई गए थे और महाराष्ट्र दिवस का आयोजन राजभवन में हो रहा है। महाराष्ट्र का अपना इतिहास है। महाराष्ट्र संतों, क्रांतिकारियों एवं वीरों की भूमि के रूप में जाना जाता है। शिवाजी के चित्र को देखकर स्वाभिमान और गौरव का बोध होता है। दोनों प्रदेशों में बहुत समानता है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने दोनों प्रदेशों के बीच जो मिठास घोली है, उससे लोगों को जोड़ने की नई दिशा मिली है।

Deepika Rajput