महोबा में किसानों के खिलाफ पानी चोरी के आरोप में मुकदमा दर्ज

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 12:07 PM (IST)

महोबाः उत्तर प्रदेश में गंभीर रूप से सूखा प्रभावित बुंदेलखंड के महोबा जिले में एक तालाब से फसलों की सिंचाई कर रहे 30 किसानों के खिलाफ पानी चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस उपाधीक्षक वंश नारायण ने सोमवार को बताया कि कुलपहाड़ सर्किल के जैतपुर गांव में स्थित बेलासागर तालाब में बेहद कम मात्रा में मौजूद पानी को सिचाई प्रखंड द्वारा पेयजल आपूर्ति के लिए संरक्षित किया गया है।

आरोप है कि मुढारी उसके आसपास के गावों के किसानों ने अपनी फसलो की सिंचाई के लिए बेलाताल ग्राम समूह पेयजल योजना की मुख्य पाइप लाइन तोड़ कर पानी चुराया। इस मामले में सिंचाई प्रखंड द्वारा विभागीय स्तर पर कराई गई। जांच पड़ताल में तीस किसानों को पानी चोरी के लिए चिन्हित किया गया। जिनके खिलाफ नामजद मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। गौरतलब है कि करीब 20 वर्ग किलोमीटर के बड़े क्षेत्रफल में फैले विशाल बेलासागर तालाब से आसपास के कई गांवों में सिंचाई के अलावा 30 हजार से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायत जैतपुर समेत 16 अन्य गांवों को पेयजल की आपूर्ति की जाती है।

चित्रकूट धाम मण्डल जल संस्थान द्वारा यहां ग्राम समूह पेयजल योजना को संचालित किया जाता है। वर्षा न होने और हर वर्ष सूखे का प्रभाव बढऩे के कारण गत एक दशक में बेलासागर तालाब अपनी पूरी क्षमता से नही भर पाया। इसके चलते वर्षा काल में तालाब में एकत्र कम मात्रा में उपलब्ध पानी को जल संस्थान द्वारा पेयजल आपूर्ति के लिये संरक्षित करा दिया जाता रहा है। सिंचाई विभाग द्वारा किसानों के खिलाफ पानी चोरी का मुकदमा दर्ज कराए जाने से इलाकाई लोगो मे हड़कंप का माहौल व्याप्त है।

Tamanna Bhardwaj