गोंडा: प्रशासन की अनूठी पहल, शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए शुरु की 'माई ऑफिसर-माई मेंटर'

punjabkesari.in Saturday, Jan 06, 2018 - 02:55 PM (IST)

गाेंडा: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी और छात्रों की परेशानी को देखते हुए गोंडा प्रशासन ने 'माई ऑफिसर-माई मेंटर' पहल शुरु की है। इसके तहत अधिकारी कक्षा 9 से 12 तक उन छात्रों को पढ़ाएगे, जिनके स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। वहीं इस पहल के शुरु होने के बाद ही कई अधिकारियों ने बच्चों को पढ़ाना भी शुरु कर दिया है।

बता दें कि जिले के फखरुद्दीन अली अहमद राजकीय इंटर कॉलेज में सीडीओ दिव्य मित्तल, एसडीएम ए.के मौर्या, एएसपी हृदेश कुमार के साथ-साथ जनपद के अधिकांश अधिकारियों ने जीआईसी व जीजीआईसी के छात्रों की क्लास लेनी शुरु कर दी है। सीडीओ दिव्या मित्तल ने अंग्रेजी तो एसडीएम सदर अर्चना वर्मा ने फिजिक्स की क्लास ली। सीडीओ ने कक्षा 12 के बच्चों को अंग्रेजी की पढ़ाई कराई। सीडीओ ने मर्चेंट अॉफ वैरीस विषय को बेहतरीन ढंग से पढ़ाया। वहीं बच्चे भी इन सबसे घुले-मिले और खूब सवाल किए।

वहीं इस मामले में एसडीएम अर्चना वर्मा ने बताते हुए कहा कि हम जीआईसी में एक कार्यक्रम के तहत आए हुए थे। हमें पता चला कि यहां शिक्षकों की कमी है, जिसके बाद ये ख्याल आया कि जो ऑफिसर अपना खाली समय इन स्कूलों में देना चाहे और ये एक टीम के तौर पर शुरू किया जाए तो बहुत अच्छा होगा। हमें इस पहल पर डीएम सर का भी साथ मिला। उनकी सहमति से सीडीओ व एसडीएम की पूरी टीम देखते -देखते बन गई।

उन्होंने बताया कि हमारा 12 शिक्षकों का एक एेसा ग्रुप बन गया है जो बायो, फिजिक्स, केमेस्ट्री, हिंदी, इंग्लिश पढ़ाने के लिए तैयार हो गए। जिन स्कूलों में एेसे विषय के शिक्षकों की कमी है, हम वहां इन विषयों के बारे में बच्चों को बताएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी ये पहल बोर्ड परीक्षा तक है, लेकिन इस कार्यक्रम को और आगे बढ़ाया जाएगा ताकि शिक्षकों की कमी से बच्चों का भविष्य खराब न हो।