सऊदी अरब में बंधक भारतीयों के साथ हो रही मारपीट, वीडियो जारी कर मोदी-योगी से मांगी मदद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 11:00 AM (IST)

मैनपुरीः मैनपुरीः उत्तर प्रदेश में मैनपुरी के एक युवक को सऊदी अरब में नौकरी के लिए जाना महंगा पड़ गया। वहां युवक को यूपी के 6 अन्य युवकों के साथ बंधक बनाकर मारपीट की जा रही है। युवक ने वीडियो वायरल कर पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगाई है। वहीं यह खबर मिलने के बाद घर पर मौजूद उसकी मां, पत्नी, और बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है।

मामला जिले के एलाऊ थाना के गांव विरतिया का है। यहां के निवासी आनंद बाथम (30) गरीब किसान है। खेतीबाड़ी करने के बाद परिवार के खर्चों को पूरा करने लिए वह मैनपुरी मजदूरी करने चले गए। यहां उसकी मुलाकात लखनऊ के ममताज से हुई। उसने आनंद को सऊदी अरब में अच्छी नौकरी का ऑफर दिया। ममताज ने आनंद से नौकरी के कागजात और वीजा बनवाने के नाम पर डेढ़ लाख रुपये ले लिए। आनंद इसी वर्ष 5 मार्च को सऊदी अरब जाने के लिए घर से निकला। मुंबई में सभी कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद 17 मार्च को वह सऊदी अरब चला गया। काफी दिन तक घर पर रुपये न भेजने पर आनंद की पत्नी रानी ने रूपये भेजने को कहा।

आनंद ने बताया कि वहां उसको कोई तनख्वाह नहीं दी जा रही है। वहां उसको जबरन केमिकल फैक्ट्री में लगा दिया गया, जहां कठिन काम होने के कारण उसकी तबियत खराब होने लगी। जब उसने मालिक से रूपये मांगे तो उन्होंने उसकी पिटाई कर दी। मालिक ने उनके पासपोर्ट और वीजा जैसे सभी जरूरी कागजात अपने पास रख लिए हैं, जिससे वह लोग वहां फंस गए हैं। इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें आनंद ने अपने साथ मारपीट किए जाने और सड़क पर पिछले 7 दिनों से भीख मांगकर पेट भरने की बात की है। युवकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सुरक्षित भारत वापस बुलाए जाने की मांग की है। आनंद की पत्नी ने थाना एलाऊ पुलिस को एक प्रार्थना पत्र देकर पति को वापस बुलाने की गुहार लगाई है।

आनंद ने सऊदी अरब के रियाध व मैनपुरी के मीडियाकर्मियों को फोन किया है। उन्होंने बताया कि वह मुंबई से 7 लोगों के साथ आए थे, जिनमें फतेहपुर से मुकेश तिवारी, बलरामपुर से रजबुद्दीन, सीतापुर से नौरद्दीन, उन्नाव से राहुल सक्सेना, सचिन सक्सेना, प्रमोद कुमार सक्सेना और वह शामिल है। उन लोगों को तनख्वाह मांगने पर वहां जमकर पीटा गया। आनंद ने पिटाई के फोटो और भारत वापस आने की गुहार लगाते हुए वीडियो भेजा है।

Deepika Rajput