मैनपुरी:  पढ़ने की बजाए स्कूल में झाड़ू लगा रहे बच्चे

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 03:26 PM (IST)

मैनपुरी: जहां एक तरफ उत्तर-प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाकर छात्रों को विद्यालय जाने के उपाय करती नजर आ रही हैं। वहीं शिक्षकों को भी कड़े आदेश दिए जा रहे हैं कि शिक्षा के अलावा छात्रों से विद्यालय में कोई भी निजी कार्य नहीं कराया जाएगा। इसके बावजूद सरकार के आदेशों की स्कूल प्रशासन धज्जियां उड़ाते हुए नजर आ रहा है। जिसका जीता-जागता सबूत उस समय देखने को मिला जब विकास खंड कुरावली के एक विद्यालय में नौनिहाल मासूम छात्र-छात्राएं विद्यालय के प्रांगण में झाड़ू लगाते हुए मिले हैं। आखिरकार सवाल यह उठता है कि ये अध्यापक कब सुधरेंगे क्या इन पर सरकार का कोई भी खौंफ नहीं है।

जानकारी मुताबिक जनपद मैनपुरी के विकास खंड कुरावली क्षेत्र के ग्राम नगला खुमानी का है। इस गांव में स्थित प्राइमरी पाठशाला की अगर बात करें तो यहां पर आज स्कूल में वो मासूम जिनपर देश की जिम्मेदारी और हमारे आने वाले कल का भविष्य हैं। उसी भविष्य के साथ इन मासूम बच्चों को पढ़ाने के लिए आने वाले शिक्षक उनको ज्ञान का पाठ न पढ़ाकर उनसे स्कूल में झाड़ू लगवाने का काम कराते हैं। वहीं मासूम बच्चों से स्कूल का कूड़ा भी उठवाया जाता है।

स्कूल में रोज लगाते झाड़ू: बच्चे
बच्चों ने बताया कि वो हर दिन ये काम करते हैं, तो यहां प्रश्न ये उठता है कि ये मासूम बच्चे यहां पढ़ने आते है या मजदूरी का काम सीखने। अब इस खबर के सामने आने के बाद क्या स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की जाती है या नहीं। या सिर्फ इसमें भी खानापूर्ति कर उनको छोड़ दिया जायेगा।

छाड़ू लगवाने का मामला मंज्ञान में आया: BSA
इस पूरे संबंध में BSA विजय कुमार का कहना है कि- स्कूल में बच्चों से छाड़ू लगवाने का मामला मंज्ञान में आया है। जिसमें जांच कर शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

  

Ajay kumar