पॉवर कॉरपोरेशन की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों रुपये बकाया होने पर काटी 7 गांवों की बिजली

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 04:46 PM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर पॉवर कॉरपोरेशन ने देवबंद में बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों रुपये बकाया होने के चलते सात गांवों की बिजली काट दी है। वहीं बताया जा रहा है कि बकाया वसूली न होने के मामले में पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने देवबंद को सबसे खराब डिवीजन की सूची में शामिल भी किया है। इससे निगम में हड़कंप है और कई अधिकारियों पर भी कार्रवाई का चाबुक चल सकता है।

बतां दें कि विद्युत विभाग द्वारा समय-समय पर बिजली चोरी और बकाया वसूली को लेकर अभियान चलाया जाता रहा है। बकाया वसूली करने के लिए कई आसान योजनाएं भी शुरू की गई लेकिन इसके बावजूद देवबंद वसूली के मामले में फिसड्डी साबित रहा है। जिसके चलते विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बकाया वसूली के मामले में सबसे खराब रहे सात गांवों की बिजली काटने का निर्णय लिया।

अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार जैन ने बताया कि बकाया वसूली को सरकार द्वारा ढेरों आसान योजनाएं चलाई गई लेकिन लोगों ने इन योजनाओं का फायदा नहीं उठाया। सरकार ने 1 से 4 किलोवाट के लिए 12 किश्तों का प्रावधान किया है। क्षेत्र के सात गांवों में तो स्थिति बेहद बदतर है इनमें न्यामतपुर, नूनाबड़ी, रामनगर, करंजाली, थीतकी, गोपाली और बाबूपुर नगली गांव शामिल है। उक्त गांवों में उपभोक्ताओं पर निगम का एक करोड़ रुपये से भी अधिक का बकाया है। जैन ने बताया कि कई बार इन गांवों में शिविर भी लगाए गए लेकिन उपभोक्ताओं ने बकाया जमा नहीं कराया जिसके चलते उक्त सातों गांवों की बिजली काट दी गई है। उन्होंने बताया कि आगे भी ये कार्रवाई अन्य गांवों में जारी रहेगी।

उधर विद्युत विभाग के सूत्रों की मानें तो पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने 10 सबसे खराब हालत वाली डिवीजन की सूची में देवबंद डिवीजन का नाम दर्ज किया है। माना जा रहा है कि बदतर स्थिति होने के चलते कई विभागीय अधिकारियों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

Ajay kumar