फिर टला रेल हादसा, आधा किमी बिना इंजन दौड़ती रही शिवगंगा एक्सप्रेस

punjabkesari.in Friday, Sep 08, 2017 - 01:13 PM (IST)

इलाहाबाद/भदोहीः लगातार 3 रेल हादसों ने जहां कल हड़कंप मचा दिया, वहीं लगातार हो रही लापरवाहियों में आज शिवगंगा एक्सप्रेस की कपलिंग खुल गई। जिसमें डिब्बे इंजन से अलग हो गए। करीब आधा किलोमीटर बिना इंजन ट्रेन पटरी पर चलती रही। वहीं गनीमत रही कि किसी भी जान की क्षति नहीं हुई है। बड़ा हादसा टलते-टलते रह गया।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी आ रही 12560  शिवगंगा एक्सप्रेस इलाहाबाद स्टेशन से आगे झूंसी स्टेशन के करीब बिना डब्बे के लगभग एक किलोमीटर तक दौड़ पड़ी। शिवगंगा एक्सप्रेस की कपलिंग टूटने के कारण ये हादसा हुआ। सुबह 10 बजकर 12 मिनट पर चलती ट्रेन में इंजन की कपलिंग खुलने से इंजन और डिब्बे अलग हो गए, जिससे यात्रियों में हड़कंप मच गया। किसी तरह कपलिंग को जोड़ा गया है और करीब आधे घण्टे बाद ट्रेन रवाना हुई।

इस बीच रेल यात्रियों में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ था। जिसके बाद ट्रेन में मौजूद ऑन स्क्वायड टीम द्वारा कपलिंग को जोड़ा कर रवाना किया गया। इस दौरान करीब आधे घण्टे ट्रेन घटना स्थल पर खड़ी रही। इस घटना से साफ़ है कि शिवगंगा एक्सप्रेस ट्रेन की कपलिंग में कोई गड़बड़ी थी या फिर उसे सही से जोड़ा नहीं गया था। स्तिथि चाहे जो भी हो लेकिन इस तरह के मामलों से काफी बड़े हादसे हो सकते है।

बता दें कि यूपी में एक के बाद एक हो रहे रेल हादसों पर रोक अब तक नहीं लगी है। कल ही सोनभद्र जिले में ओबरा डैम रैलवे स्टेशन के पास शक्तिपुंज एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। ट्रेन के 7 कोच पटरी से उतर गए और अब शिवगंगा एक्सप्रेस की कपलिंग टूटने से बिना डिब्बे की इंजन एक किलोमीटर तक पटरी पर दौड़ पड़ी।