Makar Sankranti: खुशनुमा मौसम के बीच 14.20 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 02:26 AM (IST)

प्रयागराज, Makar Sankranti: माघ मेला के दूसरे स्नान पर्व, मकर संक्रांति पर शनिवार को शाम छह बजे तक करीब 14.20 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि मकर संक्रांति पर शाम छह बजे तक करीब 14.20 लाख लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया। गंगा और संगम के तट पर बनाए गए सभी 14 घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ भोर चार बजे से ही बनी हुई है। उन्होंने बताया कि चूंकि मकर संक्रांति 15 जनवरी को भी मानाया जा रहा है, इसलिए कल दोपहर तक लोग गंगा में स्नान करेंगे।
PunjabKesari
माघ मेला क्षेत्र में कुल 13 थाने और 38 पुलिस चौकियां
इससे पूर्व, प्रथम स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर पांच लाख से अधिक लोगों ने गंगा में स्नान किया था। माघ मेला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस वर्ष 14 घाट बनाए गए हैं जिनकी कुल लंबाई 6000 फुट से अधिक है। मेला क्षेत्र में सुगम आवागमन के लिए गंगा नदी पर पांच पांटून पुल (पीपे के पुल) बनाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक (माघ मेला) आदित्य कुमार शुक्ला ने बताया कि माघ मेला क्षेत्र में कुल 13 थाने और 38 पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी के बारे में पूछे जाने पर अपर निदेशक (स्वास्थ्य) डाक्टर केके वर्मा ने बताया कि मेला क्षेत्र में प्रत्येक प्रवेश द्वार पर हेल्प डेस्क बनाए गए हैं जहां मेले में आने वाले लोगों की प्रारंभिक जांच की जाती है और कोरोना का किसी तरह का लक्षण मिलने पर उसे मेले में नहीं जाने दिया जाता।
PunjabKesari
स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में लगाए गए सफाईकर्मी
उन्होंने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में 20-20 बिस्तर के दो अस्पताल बनाए गए हैं और प्राथमिक उपचार के लिए दो-दो बिस्तर वाले 10 अस्पताल बनाए गए हैं। स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में सफाईकर्मी लगाए गए हैं। माघ मेले का अगला स्नान 21 जनवरी को मौनी अमावस्या, 26 जनवरी को बसंत पंचमी, पांच फरवरी को माघी पूर्णिमा और 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर पड़ेगा और इसके साथ माघ मेला संपन्न होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static