अब होली को बनाएं यादगार, अपनी तस्वीर के साथ जारी करवाएं डाक टिकट

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 08:11 PM (IST)

लखनऊ: होली के त्यौहार को यादगार बनाने के लिए हर कोई कुछ अनूठा करना चाहता है, पर कभी आपने सोचा है कि आपकी होली पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है। हां, यह मुमकिन है। वाराणसी परिक्षेत्र के महा डाकपाल कृष्ण कुमार यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि डाक विभाग की ‘माई स्टैम्प’ सेवा के तहत लोग होली पर अपनी तस्वीर के साथ यादगार रूप में डाक टिकट भी जारी करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि 5 रुपए के डाक-टिकट, जिस पर होली के रंगों से सराबोर आपकी तस्वीर होगी, वह देश भर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस डाक टिकट पर बाकायदा हिंदी और अंग्रेजी में ‘होली’ भी लिखा होगा मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट प्रधान डाकघर स्थित फिलेटलिक ब्यूरो में बनवाई जा सकती है।

कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है! ऐसे में नए जन्मे बच्चों की पहली होली हो या नवयुगल की पहली होली हो, अथवा होली में एक साथ इकट्ठा हुए संयुक्त परिवार की यादगार होली हो, इन सब पर ‘माई स्टैम्प’ के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। गौरतलब है कि डाक विभाग द्वारा शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर जन्मदिन तक के चित्रों पर ‘माई स्टैम्प’ के माध्यम से डाक टिकट जारी किए जाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

Content Writer

Mamta Yadav