कैशलेस व्यवस्था की ओर तेजगति से बढ़ रहा है रेलवे: मनोज सिन्हा

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2016 - 05:26 PM (IST)

वाराणसी: रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे में कैशलेस व्यवस्था तेजी से लागू की जा रही है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में ‘प्वाइंट ऑफ सेल’ मशीने लगाई जा रही हैं। सिन्हा ने केंन्द्रीय मानव संसाधान विकास राज्यमंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय की मौजूदगी में वाराणसी और मंडुवाडीह रेलवे स्टेशनों पर करोड़ों रुपए की लागत की अनेक विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करते हुए कहा कि केंद्र सरकार अपने विकास और प्रगति के वादे को समयबद्ध तरीके से पूर कर रही है।

शिलान्यास के अलावा दी कई सौगातें
रेल राज्यमंत्री ने वाराणसी (कैंट) रेलवे स्टेशन के मुख्य भवन के विस्तार कार्य का शिलान्यास करने के अलावा स्टेशन पर 500 किलोवॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वॉटर वेंडिंग मशीन, स्टेशन के दोनों मुख्य द्वारों पर एक-एक प्रतीक्षालय एवं यात्री आश्रय गृह, प्लेटफॉर्म नंबर चार-पांच पर आईआरसीटीसी का फास्टफूड यूनिट, बाबतपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री आरक्षण सुविधा तथा मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर चार नए यात्री स्क्लैटरों का लोकापर्ण किया। वाराणसी रेलवे स्टेशन पर 2 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यात्री आश्रय गृह में 500 यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था है।

19 स्टेशनों पर पानी की 55 वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई
रेल राज्यमंत्री ने बताया कि वाराणसी समेत लखनऊ मंडल के 19 स्टेशनों पर पानी की 55 वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई हैं जिससे यात्रियों को बेहद कम कीमत पर शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी रेलवे स्टेशन भवन के विस्तार पर 2 करोड़ 32 लाख रुपए लागत का अनुमान है। इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जाएगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वाराणसी रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा संयंत्र और पूरी तरह से एलईडी प्रकाश व्यवस्था होने के कारण रेलवे को यात्रियों को पहले से अधिक सुविधा होगी और रेलवे पर बिजली खर्च के रुप में पड़ने वाला आर्थिक बोझ कुछ कम होगा।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें