PM ने भारतीय रेल को आर्थिक मजबूती देकर विकास का नया रास्ता खोल दिया: मनोज सिन्हा

punjabkesari.in Sunday, Feb 24, 2019 - 06:26 PM (IST)

 

गाजीपुरः केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि पूर्व सरकारों के कार्यों के विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रेल को आर्थिक मजबूती देकर विकास का नया रास्ता खोल दिया, जिससे देशवासियों को हमेशा फायदा होता रहेगा।

रविवार को दानापुर-पंडित दीनदयाल रेलखंड के बाराकला रेलवे स्टेशन के नव निर्माण कार्य का शिलान्यास करते हुए रेल राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बात को जाना कि रेलवे का चौतरफा विकास किया जाए तो देश के आम लोगों के जीवन स्तर का उन्नयन होने के साथ-साथ उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। इसी का नतीजा रहा कि उन्होंने भारी धनराशि रेलवे में निवेश के लिए उपलब्ध करायी। जिससे परिणाम स्वरूप रेलवे का ऐतिहासिक विकास हुआ। जिसको भारत की जनता आंखों से देख रही है और उसका लाभ उठा रही है।

रेल मंत्री ने कहा कि बारा रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण में 40 करोड़ रुपया खर्च किया जाएगा। इसका निर्माण कार्य दो साल में पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने गाजीपुर जिले के जमानिया विधानसभा क्षेत्र में पडऩे वाले इस स्टेशन के बाबत बताया कि इस क्षेत्र के हर स्टेशन का आधुनिकीकरण हुआ। इस क्षेत्र में रेल सुविधा बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रूपया तथा सड़कों के निर्माण के लिए 250 करोड़ रूपया खर्च किया गया है।

उन्होंने कहा की 1961 में बने पटेल आयोग ने अपनी संस्तुति में जिले के ताड़ीघाट गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन को गंगा नदी पर पुल बनाकर जोडऩे को कहा था। उस परियोजना को 56 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरातल पर उतारा है। इस साल के अंत तक यह कार्य पूर्ण हो जाने की पूरी आशा है।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दानापुर रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि रेल अभियंता सुजीत कुमार झा के नेतृत्व में कार्य चल रहा है। इसके तहत 24 कोचों के ठहराव के लिए प्लेटफार्म का निर्माण, प्रतीक्षालय, टिकट घर, आरक्षण घर, प्लेटफार्म को ऊंचा करने के अलावा कई कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।

Tamanna Bhardwaj