अयोध्या राममंदिर निर्माण में पत्थर तराशी व नक्काशी के लिए कई एजेंसियों ने दिया ट्रायल

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 08:04 PM (IST)

अयोध्याः अयोध्या में राममंदिर निर्माण को लेकर कार्ययोजना में तेजी देखी जा रही है। वहीं श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मंदिर निर्माण समिति ने फैसला लिया कि मंदिर का निर्माण कार्य लार्शन एण्ड ट्रुबो कंपनी करेगी। वहीं पत्थर तराशने आदि का कार्य किसी और कंपनी को दिया जाएगा। इसके बाद पत्थरों की तराशी एवं नक्काशी के अलावा पूर्व में तराशे जा चुके गर्भगृह के पत्थरों पर जमी काई की सफाई के लिए विशेषज्ञ एजेंसियों में होड़ मच गयी है।

बता दें कि कई एजेंसियों ने रामघाट स्थित कार्यशाला में रखे गये तराशे गए पत्थरों में नमूने के तौर पर एक पत्थर चुनकर उसकी सफाई का ट्रायल देना शुरू कर दिया है। इस सिलसिले में  लखनऊ में क्रियाशील जर्मनी की एक कंपनी अकाई के विशेषज्ञों का दल आया। इस दल के सदस्यों ने विशेष रसायन का प्रयोग करते हुए ग्राइंडर व ब्रश के माध्यम से पत्थर की सफाई कुछ इस तरह की कि वह खूबसूरत ढंग से चमक उठा। इस ट्रायल के दौरान रामजन्मभूमि कार्यशाला के प्रभारी अन्नूभाई सोमपुरा मौजूद थे। श्री सोमपुरा ने बताया कि अभी किसी एजेंसी को कार्य का आवंटन नहीं किया गया है। इस ट्रायल में जो भी एजेंसी अव्वल होगी, उसी को काम देने पर विचार किया जाएगा।

रामजन्मभूमि कार्यशाला के प्रभारी अन्नूभाई सोमपुरा ने बताया कि सभी आवेदक एजेंसियों का ट्रायल पूरा होने पर उनके कार्यों का मूल्याकंन ट्रस्ट के पदाधिकारी करेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे। श्री सोमपुरा के अनुसार पत्थरों की सफाई की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे रसायन का प्रयोग हो जिसे पत्थरों में उनकी मौलिकता की झलक आ जाए और प्रयोग किए जाने वाले रसायन एवं उपकरणों से पत्थर पर न तो कोई अतिरिक्त निशान लगे और न ही भविष्य में पत्थरों को किसी प्रकार का नुकसान हो।

Author

Moulshree Tripathi