मालगाड़ी के नीचे आधा दर्जन गोवंश आने से पटरी से उतरा डिब्बा, चालक की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 09:56 AM (IST)

फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश में फिरोजबाद जिले के शिकोहाबाद में मालगाड़ी की चपेट में आने से मंगलवार को आधा दर्जन से अधिक गोवंश कट गए और चालक के आपात ब्रेक लगाने से मालगाड़ी का एक डिब्बा पटरी से उतर गया, जिससे कई घंटे ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा। रेलवे सूत्रों के अनुसार गौवंशों के ट्रेन की बोगी में फंसने से चलती मालगाड़ी पटरी से उतर गई और चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर गाड़ी को रोक लिया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। मालगाड़ी के पटरी से उतरने से करीब 4 घंटे तक दिल्ली से हावड़ा जाने वाला मार्ग अवरुद्ध रहा।

उन्होंने बताया कि टूंडला से आई राहत टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद ट्रैक चालू कराया। उन्होंने बताया कि दादरी से कोयला खाली कर मुगलसराय पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन जा रही डीआर सिक्स मालगाड़ी जब शिकोहाबाद के करीब नीम खेरिया गांव के निकट पहुंची, तभी ट्रैक पर मौजूद गौवंशों का झुंड चालक को दिखाई दिया। चालक कुछ समझ पाता उससे पहले ही मालगाड़ी की चपेट में आने से लगभग आधा दर्जन गौवंश आ गए, जिनकी मौत हो गई। गौवंश पहिये के नीचे आने से मालगाड़ी की छटवीं बोगी पटरी से उतर गई।

मालगाड़ी के पटरी से उतरने पर चालक ने सूझ बूझ का परिचय देकर इमरजेंसी ब्रेक लगा कर गाड़ी को वहीं रोक दिया, अन्यथा बड़ा हादसा हो जाता। इधर ट्रेन के पटरी से उतरने और गौवंशों के कटने की जानकारी होते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। स्टेशन अधीक्षक रमेश लाल मीणा और एडीईएन सौरभ सिंह स्टाफ और कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंच गए। कर्मचारियों ने फंसे गोवंश को आरी से काट कर निकाला। पटरी से उतरी बोगी को इंजन से अलग किया गया। टूंडला से पहुंची राहत टीम ने पटरी से उतरे पहियों को सही करके गाड़ी को लगभग 3 बजकर 50 मिनट पर मालगाड़ी को रवाना किया।

Anil Kapoor