श्री राम मंदिर के गर्भगृह में मार्बल, लाल पत्थर बढ़ाएंगे शोभा, ट्रस्ट के महासचिव ने तस्वीरें किया शेयर

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 07:35 PM (IST)

अयोध्याः श्री राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण के दौरान लगाए जा रहे स्तंभों की जानकारी देने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने एक बार फिर तस्वीरों को साझा किया है। राम मंदिर के गर्भगृह में मार्बल और मंडप निर्माण के लिए राजस्थान के पिंक बलुआ पत्थरों से बने स्तंभों को लगाया जा रहा है।

2024 में रामलला को विराजमान कराए जाने की तैयारी
राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाना है। जनवरी 2024 में रामलला को विराजमान कराए जाने की तैयारी है, जिसको लेकर एलएंडटी, टाटा के इंजीनियर व वर्कर लगातार तीन शिफ्ट में कार्य कर रहे हैं। राम जन्मभूमि परिसर में भूतल पर पूर्व-पश्चिम दिशा में लंबाई 380 फीट, भूतल पर उत्तर- दक्षिण दिशा में चौड़ाई 250 फीट में निर्माण चल रहा है। दरअसल श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मंदिर निर्माण की प्रगति को लेकर प्रत्येक पहलुओं की जानकारी सोसल मीडिया व अन्य माध्यमों से भक्तों तक पहुंचाता है।

ऊपरी हिस्से के पत्थर लगना प्रारंभः डॉ. अनिल मिश्र
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि गर्भगृह, गुड मंडप व रंग मंडप के दीवारों के कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं। इसके साथ ही नीचे से पत्थरों की शिलाएं भी लग चुकी हैं। अब ऊपरी हिस्से के पत्थर लगना प्रारंभ हो गए हैं। मंदिर के भूतल में लगने वाले पिलर के बेस में 75 फीसदी पत्थरों को लगाए जाने का कार्य पूरा हो गया है। अब ऊपर के पत्थर लगाए जा रहे हैं। राजस्थान के बलुआ पत्थर से बने 166 स्तंभ मंडप निर्माण में और मार्बल के 18 स्तंभ गर्भगृह के क्षेत्र में लगाए जा रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static