UP: कानूनी दांव पेंच में फंसी विदेशी मेम और देशी दूल्हे की शादी, DM पर लगाया रिश्वत का आरोप

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 11:04 AM (IST)

बागपतः यूक्रेन की युवती और बागपत के युवक के दिल मिले तो दोनों ने आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली, लेकिन वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए वीजा अॉफिस गए तो उन्होंने उन्हें पहले शादी रजिस्टर्ड कराने को कहा। प्रेमी युगल का आरोप है कि बागपत डीएम ने एक लाख रुपये की मांग की और उसके बाद ही शादी रजिस्टर्ड करने की बात कही है। जबकि एडीएम के पेशकार पर 2 लाख रुपये की मांग करने का आरोप लगा है।

यूक्रेन की वेरोलिका और बागपत खेकड़ा के सुभानपुर गांव के रहने वाले अक्षित त्यागी की 2013 में उस वक्त मुलाकात हुई जब अक्षित रूस के एलमाटी में रशियन भाषा की पढ़ाई करने गया था। यहीं से दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ और ये बातचीत प्यार में बदल गई। पढ़ाई खत्म होते ही अक्षित भारत लौट आया, लेकिन बातों का सिलसिला नहीं थमा। पिछले साल अक्षित, वेरोलिका को भारत ले आया। दोनों ने यहां शादी करने की योजना बनाई, लेकिन अचानक अक्षित के दादा की मौत हो गई जिसके चलते शादी कुछ वक्त के लिए टाल दी गई। वक्त बीता और दोनों ने आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली।

वेरोलिका का वीजा 3 सितंबर को एक्सपायर हो रहा है, जिसके चलते उन्होंने अवधि बढ़ाने के लिए आवेदन किया। वहां से रजिस्टर्ड शादी के बाद ही वीजा अप्लाई करने की बात कही गई। दोनों ने बागपत में एडीएम के यहां शादी के लिए अप्लाई किया, लेकिन वहां इन्हें चक्कर कटाए जा रहें हैं। अक्षित का आरोप है कि एडीएम के पेशकार नरेश शर्मा ने 2 लाख रुपये की रिश्वत न देने पर चक्कर लगवाने की बात कही। जबकि डीएम ऋषिरेन्द्र कुमार ने ये कहते हुए कि 21 हजार रुपये तो घोड़ी वाले पर खर्च हो जाते हैं, 1 लाख की मांग कर डाली। 

अक्षित ने बताया कि 6 अगस्त को नोटिस जारी हुए और पुलिस ने घर पर आकर परिवार के लोगों के बयान भी लिए और 7 अगस्त को वो कलक्ट्रेट पहुंचे तो फिर 16 अगस्त की तारीख दे डाली। अक्षित का कहना है कि उसने बीजेपी को वोट दी है और योगी जी से प्रार्थना है कि डीएम को सस्पेंड किया जाए और नहीं तो वो हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। 

वहीं जब इस मामले में डीएम ऋषिरेन्द्र कुमार से बातचीत की तो उन्होंने सभी आरोपों को खाजिर कर दिया। उन्होंने कहा कि शादी की एप्लीकेशन उन्होंने ही ठीक कराई थी और ऑनलाइन रजिस्टर्ड करने में भी मदद की थी। उन्होंने कहा कि यूक्रेन से वेरिफिकेशन की एनओसी नहीं आई है और इस मामले में अब 16 अगस्त की तारीख नीयत की गई है। उन्होंने कहा कि इन आरोपों से वह बेहद दुखी हैं।


 

Deepika Rajput