मिर्जापुरः शहीद जवान रवि की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, नम आखों से दी अंतिम विदाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 03:49 PM (IST)

मिर्जापुरः भारत माता की जय, पाकिस्तान मुर्दाबाद, शहीद रवि सिह अमर रहे के नारों के बीच 17 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों से मुठभेड़ में शहीद हुए सेना के जवान रवि सिंह को गुरूवार को नम आखों से अंतिम विदाई दी गई। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में जिगना क्षेत्र के गौरा गांव में शहीद रवि सिंह को अंतिम बिदाई देने के लिए हजारों की संख्या लोग शामिल हुए। छानवे क्षेत्र में माहौल गमगीन था।

भारत माता के लिए शहीद होने वाले नायक के लिए युवकों में जोश की कोई कमी नहीं थी। पूरा वातावरण जयकारे के उदधोष से गुंजायमान हो गया था। अन्तेष्ठि स्थल का रामलीला मैदान बहुत छोटा पड गया था। गौरा गांव जिले के सबसे बड़े गांवों में एक है। पूरा गांव भारी भीड़ से अटा पड़ा था। तिल रखने की जगह नही थी। भीड़ नियंत्रण के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल और पुलिस अधीक्षक अजय सिंह पूरे प्रशासनिक अमले के साथ मौके पर पूरे समय मौजूद थे।

गौरा गांव निवासी संजय सिंह के इकलौते पुत्र रवि सिह के शहीद होने की सूचना दो दिन पहले ही मिल गयी थी। उन्हें सान्त्वना देने के लिए लोगों की आवाजाही शुरू हो गयी थी। जिला प्रशासन ने राजकीय सम्मान के साथ अन्तेष्ठि करने के लिए सारी तैयारियाँ बुधवार के लिए ही कर रखा था। शहीद को श्रद्धांजलि एवं अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग जमा हो गए थे। प्रदेश सरकार द्वारा 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदेश सरकारसे के वन मंत्री मिर्जापुर जिले के प्रभारी मंत्री दारासिंह चौहान बुधवार को ही परिवार के लोगों को सौप दिया था। बाद में जिला प्रशासन द्वारा शहीद के शव को गुरुवार सुबह पहुचने की सूचना दी गई। मायूस लोग अपने अपने गन्तव्य को लौट गये थे।

गुरुवार सुबह से गैपुरा से गौरा तक लगभग प्रन्द्रह किलोमीटर क्षेत्र के दोनों किनारों पर लोग शहीद के वाहन का इंतजार कर रहे थे। जगह-जगह तोरण द्वार बैनर लगा रखे थे। जिगना चौराहे पर हजारों लोग घंटों पहले ही जुट गए थे। लोगों को हाथों में तिरंगा था। पूरे रास्ते भर जगह जगह काफिले को रोक कर लोग फूल माला अर्पित कर श्रद्धांजलि दे रहे थे। लगभग चार किलोमीटर लम्बे काफिले के कारण जगह जाम लग जाता था। पुलिस को आज जमकर पसीना बहाना पड़ा। जिसके कारण तय समय के घंटों बाद अंतिम संस्कार हो पाया। भीड़ की सम्भावना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने गंगा तट पर अन्तेष्ठि नहीं कराने का निर्णय लिया। परिवार के लोगों को भी इस बाबत राजी कर लिया गया था। शहीद का पार्थिव शरीर पहुचने से पहले अन्तेष्ठि स्थल को तैयार कर लिया गया था। 

पार्थिव शरीर पहले शहीद रवि सिह के घर लाया गया जहां माता पिता समेत परिजनों ने श्रद्धांजलि अर्पित किया। मां रेखा सिंह, पिता संजय सिंह पत्नी प्रियंका जब श्रद्धांजलि दे रही थी तो वहा उपस्थित जन समुदाय की आंखें नम हो गयी। गमगीन कर देने वाला माहौल था। बाद में राजकीय सम्मान के निर्धारित प्रोटोकोल के अनुसार विधिवत सलामी आदि औपचारिकता पूरी की गई। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के उर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, अपना दल के नेता एमएलसी आशीष पटेल समेत सभी दलों के स्थानीय नेता जिनमें पूर्व मंत्री कैलाश चौरसिया, पूर्व विधायक भगवती चौधरी भाजपा के नेता शामिल थे। 


 

Tamanna Bhardwaj