गौ संवर्धन के लिए बाबा रामदेव ने खोला खजाना

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2016 - 05:30 PM (IST)

मथुरा:  योगगुरू बाबा रामदेव ने कहा है कि वे गायों की विशेष नस्लों के संवर्धन के लिए देश भर की गौशालाओं को 500 करोड़ रुपया अनुदान के रूप में देंगे। जिससे वे अपने यहां प्रतिदिन 25 लीटर दूध देने वाली 5 लाख गायों की नस्ल तैयार कर सकें।

रामदेव यहां यमुना किनारे महावन के रमण रेती क्षेत्र में स्थित उदासीन काष्र्णि आश्रम में शुक्रवार को 85वीं काष्र्णि गोपाल जयंती के अवसर पर आयोजित धर्म संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने देश में गौदुग्ध की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज देश में गायोंं के संवर्धन की महती आवश्यकता है इसलिए वे देशभर में फैली गोशालाओं पर 500 करोड़ रुपए खर्च कर एेसी 5 लाख बछियां तैयार करेंगे, जो गाय बनकर प्रतिदिन 25 किलो दूध देंगी।

उन्होंने 5 वर्ष में एक विशाल गुरुकुल खोलने का भी एलान किया, जहां एक लाख विद्यार्थी पढ़ सकें। उन्होंने प्रवचन देते हुए कहा कि हम मर्यादा में रहें, अतिक्रमण नहीं करें, प्रगति में देखें। सृष्टि मर्यादा में अतिक्रमण नहीं करती है। सूर्य, चंद्र आदि सभी मर्यादा में रहकर हमें यही संदेश देते हैं। हम कम बोलें, हमारे कर्म बोलें। कर्म, ज्ञान व भक्ति में तालमेल हो।

इस दौरान उन्होंने संस्कृत के विद्वान छात्र श्रीकांत को 51 हजार रुपया देने की घोषणा की और उसे गोद लेने की इच्छा जाहिर की। व्याकरण विद्वान छात्र नीरज की भी सराहना की। उन्होंने उपस्थित जनों को उसी मंच पर कई प्रकार के योगासन भी करके दिखाए।